दिल्ली-गुरुग्राम रुट पर सवारियों का टोटा, हरियाणा रोडवेज बस अड्डा पर बूथ भी रहने लगा खाली

हरियाणा रोडवेज की बसों में आजकल सवारियों का टोटा है। कोरोना के कारण लोग बसों में सफर करने से कतरा रहे हैं। दिल्ली-गुरुग्राम रुट पर बसें खाली नजर आ रही है। सवारियां ज्यादा कम हो गई है। हालात ये है कि बसों का तेल खर्च भी निकल नहीं पा रहा।

By Rajesh KumarEdited By: Publish:Sat, 22 Jan 2022 03:34 PM (IST) Updated:Sat, 22 Jan 2022 03:34 PM (IST)
दिल्ली-गुरुग्राम रुट पर सवारियों का टोटा, हरियाणा रोडवेज बस अड्डा पर बूथ भी रहने लगा खाली
हरियाणा रोडवेज की बसों में दिल्ली-गुरुग्राम रुट पर सवारियों का टोटा।

जागरण संवाददाता, हिसार। दिल्ली गुरुग्राम रुट पर सवारियों का टोटा हो गया है। अब 2 दिनों से बस अड्डा पर बूथ भी खाली रहने लगा है और न हीं लोकल रूटों से सवारी मिलती है। वरना पहले बस स्टैंड से काफी सवारी मिल जाती थी, जिससे बसों को नुकसान नहीं होता था। अब तो आधे से ज्यादा बसें खा ली जाती है। ऐसे में अधिकतर बसों का तो तेल का खर्च भी नहीं निकल पाता है। 

इसका समाधान पाने के लिए रोडवेज प्रशासन ने अधिकतर इन रूटों की बसें बंद कर दी है जो लोकल रुट से होकर जाती थी। ऐसे में स्पेशल बसों का समय बढ़ गया और हर रोज होने वाले नुकसान को कम किया। बाकी डिपो की बसें भी कई बार बिना सवारी के वापस नहीं लौट पाती है, क्योंकि कर्मचारियों को भी अपनी 8 घंटे ड्यूटी पूरी और बस के किलोमीटर दिखाने पड़ते हैं। ऐसे में चालक परिचालक घंटों तक बस अड्डा पर सवारियों का इंतजार करते हैं उसके बाद ही बसे रवाना होती है। कई बार निजी बसों के चालक और सरकारी बसों के चालक सवारियों को बिठाने को लेकर झगड़े पर भी उतर आते हैं। हालांकि, रोडवेज की बसे निजी बसों के 10 या 15 घंटे बाद चलती है। फिर भी वह सवारियों को प्राइवेट बस के मुकाबले जल्द पहुंचाने का प्रलोभन देते हैं। कहते हैं कि यह स्पेशल बसें है, कहीं नहीं रुकेगी और निजी बस से जल्दी पहुंचाएगी।

सबसे ज्यादा इन वाले रुट पर होती है आय

हिसार डिपो से दिल्ली, गुरुग्राम, चंडीगढ़, अंबाला, शिमला रुट पर अधिक आय होती हैं। इन रूटों पर बस प्रति किलोमीटर के हिसाब से 60 से 70 रुपये औसतन कमाई करती है। किसी भी रुट पर चलने वाली बस की प्रति किलोमीटर के हिसाब से 20 रुपये से अधिक होनी चाहिए। तभी वह नो लास, नो प्रॉफिट में मानी जाती है।

बस अड्डा खाली रहने लगा है

रोडवेज प्रशासन का कहना है कि बस अड्डा ही खाली रहने लगा है। सवारी नहीं होती। दिल्ली गुरुग्राम रुट पर सवारी ज्यादा कम हो गई है।

chat bot
आपका साथी