हरियाणा में स्कूल प्रशासन ले रहे हैं हलफनामा, टैबलेट चोरी और टूटा तो छात्र होंगे जिम्मेदार

हरियाणा सरकार ने विद्यार्थियों के सुविधा के लिए सरकारी स्कूलों में टैबवेट बांटे गए है। लेकिन स्कूल प्रशासन अब उन छात्रों से हलफनामा ले रहा है जिन्हें टैब मिले हैं। क्योंकि टैबलेट के टूटने और चोरी होने उसका जिम्मेदार छात्र ही होगा।

By Naveen DalalEdited By: Publish:Sat, 28 May 2022 09:56 AM (IST) Updated:Sat, 28 May 2022 09:56 AM (IST)
हरियाणा में स्कूल प्रशासन ले रहे हैं हलफनामा, टैबलेट चोरी और टूटा तो छात्र होंगे जिम्मेदार
हरियाणा सरकार द्वारा दिया गया टैबलेट टूटा तो जिम्मेदार होगा छात्र।

सिरसा, जागरण संवाददाता। शिक्षा विभाग ने स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट के साथ विद्यार्थियों को प्री एक्टीवेटेड सिम कार्ड भी उपलब्ध कराए गये हैं ताकि विद्यार्थियों की पढ़ाई में कोई व्यवधान न डाले। स्कूलों के विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाए गये टैबलेट चोरी होने, टूटने या गुम होने पर विद्यार्थियों की जिम्मेवारी होगी। किसी भी कारण वंश स्कूल छोड़ने पर टैबलेट जमा करवाना होगा। जिसको लेकर विद्यार्थियों से स्कूल में शपथ पत्र भरवाने का कार्य किया जा रहा है।

 जमा करवानी होगी टैबलेट की कीमत

स्कूलों के विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाए गये टैबलेट चोरी होने, टूटने या गुम होने पर तय की गई लागत राशि जमा करवानी होगी। जिसको लेकर टैबलेट का उचित ध्यान रखना होगा। सिरसा जिला में कुल 23216 टैब का वितरण किया गया है। इनमें से 22239 टैब विद्यार्थियों व 977 टैब उनके पढ़ाने वाले शिक्षकों को दिए गये हैं।

परीक्षा पास करने वालों को पांच दिन में जमा करवाना होगा टैबलेट

शिक्षा पूरी होने के बाद टैबलेट को जमा कराना होगा तथा साथ में विद्यार्थी को एनओसी भी लेनी होगी। विद्यार्थी से संबंधित सूचना सिम कार्ड जारी करने वाली कंपनी को देनी होगी। 12वीं कक्षा पास करने वाले विद्यार्थी सालाना परीक्षा के पांच दिन के अंदर टैबलेट स्कूल को वापस सौंपना होगा। पीजीटी को भी टैबलेट उनकी इंप्लाय आइडी व विशेष कोड के साथ जोड़कर लाइब्रेरी रजिस्टर में रिकार्ड रखते हुए वितरित किया जाएगा। पीजीटी का स्थानांतरण होने पर वह टैबलेट अपने साथ लेकर जाएंगे। उन्हें वर्तमान स्कूल में इसे वापस नहीं करना होगा।

जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार

स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को टैबलेट दिए गये हैं। स्कूलों में विद्यार्थी टैबलेट का विशेष ध्यान रखें। टैबलेट टूटने, गुम या चोरी होने पर विद्यार्थी की जिम्मेवारी होगी।

---संतकुमार बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी, सिरसा।

chat bot
आपका साथी