पोस्ट ग्रेजुएशन काॅलेजों में दाखिला आवेदन और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का आज अंतिम दिन

आवेदन के साथ-साथ विद्यार्थी शाम 4 बजे तक कालेजों में जाकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी करवा सकते हैं। इसके बाद 11 जुलाई को उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी

By manoj kumarEdited By: Publish:Tue, 09 Jul 2019 01:33 PM (IST) Updated:Tue, 09 Jul 2019 01:33 PM (IST)
पोस्ट ग्रेजुएशन काॅलेजों में दाखिला आवेदन और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का आज अंतिम दिन
पोस्ट ग्रेजुएशन काॅलेजों में दाखिला आवेदन और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन का आज अंतिम दिन

हिसार, जेएनएन। हिसार जिले के 11 कालेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन के कोर्सों में दाखिले के लिए मंगलवार को आवेदन का अंतिम दिन है। आवेदन करने के साथ-साथ विद्यार्थी मंगलवार शाम 4 बजे तक कालेजों में जाकर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी करवा सकते हैं। इसके बाद 11 जुलाई को उच्चतर शिक्षा विभाग की और से पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

जिले के कुल 23 कालेजों में से 11 कालेजों में पोस्ट ग्रेजुएशन के विभिन्न कोर्स संचालित किए जा रहे हैं। इन कोर्सों के लिए 1485 सीटें हैं। इनमें से भी 1075 सीटें शहर के छह कालेजों में हैं। सभी कालेजों में पीजी कोर्सों में एमए, एमएससी, एमकॉम और पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा कोर्स शामिल हैं। विद्यार्थियों को किसी भी कोर्स के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

वहीं, जिन विद्यार्थियों को विभिन्न तरह की वेटेज लेनी है, वे शाम 4 बजे तक किसी भी एक कालेज में जाकर अपने डॉक्यूमेंट वेरिफाई करवा सकते हैं। जरूरी है कि विद्यार्थी ने उक्त कालेज में दाखिले के लिए अप्लाई किया हो। इसके बाद 11 जुलाई को उच्चतर शिक्षा विभाग की और से पहली मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और इसके तहत 16 जुलाई तक विद्यार्थी कालेजों में दाखिला ले सकेंगे। 17 जुलाई को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी होगी और इसके बाद 22 जुलाई को वेङ्क्षटग लिस्ट के तहत दाखिले होंगे। पोस्ट ग्रेजुएशन की कक्षाएं भी 22 जुलाई को ही शुरु हो जाएंगी।

द्वितीय और तृतीय वर्ष में हो रहे दाखिले

जिले के सभी कालेजों में किसी भी कोर्स में दूसरे और तीसरे वर्ष में दाखिला प्रक्रिया जारी है। विद्यार्थी ऑनलाइन या अपने कालेज में फीस भरवाकर दाखिला ले सकते हैं।

chat bot
आपका साथी