हिसार शहर की पीएम आवास योजना में फर्जी लाभार्थी

हिसार नगर निगम की ज्वाइंट कमिश्नर बेलिना ने बताया कि आवास योजना में जिस कंपनी से सर्वे कराया उसे कार्य में बड़ी खामियां सामने आ रही हैं। हाल ही में रैंडमली 15 आवेदनों को देखा गया तो पता चला कि चार ही आवेदन पात्र थे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 12 Dec 2020 07:23 AM (IST) Updated:Sat, 12 Dec 2020 07:23 AM (IST)
हिसार शहर की पीएम आवास योजना में फर्जी लाभार्थी
हिसार शहर की पीएम आवास योजना में फर्जी लाभार्थी

जागरण संवाददाता, हिसार : प्रधानमंत्री आवास योजना (अर्बन) में बड़ी गड़बड़ी सामने आई है। इसमें शहरी क्षेत्र में आवास योजना के तहत आए आवेदन नगर निगम का सिरदर्द बने हुए हैं। शुक्रवार को लघु सचिवालय सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी कमेटी (दिशा) की बैठक आयोजित हुई। जिसकी अध्यक्षता सांसद बृजेंद्र सिंह ने की।

वह पीएम आवास योजना की समीक्षा कर रहे थे कि नगर निगम की ज्वाइंट कमिश्नर बेलिना ने बताया कि आवास योजना में जिस कंपनी से सर्वे कराया उसे कार्य में बड़ी खामियां सामने आ रही हैं। हाल ही में रैंडमली 15 आवेदनों को देखा गया तो पता चला कि चार ही आवेदन पात्र थे। ऐसे में अब इस मामले पर नगर निगम कमिश्नर अशोक कुमार गर्ग ने संज्ञान लेते हुए तीन सप्ताह में सभी आवेदनों की जांच कराने के आदेश दिए हैं। जो पात्र मिलेंगे उन्हें रखा जाएगा, जो नहीं मिलेंगे उनका आवेदन कर दिया जाएगा। इसमें कई आवेदकों के पास तो प्रॉपर्टी की रजिस्ट्रियां भी नहीं हैं। यह सब काम तब हो रहा है जब जिओ टैगिग हो चुकी है।

बैठक में राज्यसभा सदस्य डा. डीपी वत्स, हांसी विधायक विनोद भ्याणा, बरवाला विधायक जोगीराम सिहाग, मेयर गौतम सरदाना, उपायुक्त डा. प्रियंका सोनी व अतिरिक्त उपायुक्त अनीश यादव भी मौजूद थे। सरकारी अस्पताल में वेंटिलेटर, फिर भी शुरू करने में हुई देरी

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा से पहले सांसद ने अधिकारियों से जवाब तलब किया कि सरकारी अस्पताल में जब पहले से ही वेंटिलेटर मौजूद थे तो उन्हें समय से शुरू क्यों नहीं कराया गया। सीएमओ ने कहा कि वेंटिलेटर शुरू करा दिए हैं। फिर सांसद ने पूछा कि कितने समय पहले शुरू कराए तो सीएमओ ने जवाब दिया कि दो से तीन माह पहले शुरू कराए हैं। सांसद बोले क्या कोविड समाप्त होने के बाद महकमा वेंटिलेटर का उपयोग करेगा।

इस पर बीच-बचाव करते हुए डीसी ने बताया कि वेंटिलेटर को एक विशेष प्रक्रिया के तहत शुरू कराया गया है। जिले में चार ऐसे स्थान हैं, जहां सेंट्रलाइज ऑक्सीजन सिस्टम नहीं है इस कारण दिक्कत आ रही है। इस पर सांसद बृजेंद्र ने उन वेंटिलेटर का प्रयोग शहर के सरकारी अस्पताल में प्रयोग करने के निर्देश दिए।

रेलवे के अधिकारी दिशा की बैठक को नहीं दे रहे तरजीह

केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा के लिए जिला विकास समन्वय एवं निगरानी कमेटी (दिशा) की बैठक काफी अहम है। यह तीन महीने बाद आयोजित होती है। ऐसे में इस बार बैठक में स्थानीय अधिकारियों में रेलवे के बीकानेर मंडल में अधिकारियों को बैठक में भाग लेने के लिए कहा तो उन्होंने कहा कि सिरसा से रेलवे के अधिकारी आएंगे। सिरसा जब अधिकारियों से संपर्क किया तो मालूम चला कि वह हिमाचल प्रदेश हैं। उन्होंने कहा कि हिसार से किसी अधिकारी को भेजेंगे, मगर बैठक में रेलवे की तरफ से कोई भी अधिकारी शामिल नहीं हुआ। अनाधिकृत कॉलोनी के लिए भी पानी जरूरी : विधायक

सातरोड स्थित अनाधिकृत कॉलोनियों में पेयजल लाइन के लिए विधायक जोगीराम सिहाग लगातार कह रहे हैं। नियमों के तहत ऐसी कॉलोनी में पेयजल लाइन नहीं बिछाई जा सकती है। ऐसे में अबकी बार बैठक में पेयजल जैसी मानव जीवन के लिए जरूरी वस्तुओं का हवाला देकर लाइन बिछाने की दलील दी गई है। हालांकि नगर निगम मेयर गौतम सरदाना ने इस काम के लिए पहले की तरह इस बार भी असमर्थता जताई।

भिवानी-हांसी-बरवाला मार्ग के निर्माण में तेजी लाए एनएचएआइ

हिसार लोकसभा क्षेत्र के सांसद बृजेंद्र सिंह ने राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे हिसार जिले की विभिन्न प्रस्तावित योजनाओं को पूरा करने के कार्य में तेजी लाएं। इसमें भिवानी-हांसी-बरवाला मार्ग तथा हिसार के साउथ बाईपास के निर्माण कार्य को लेकर अभी तक हुई प्रगति के संबंध में चर्चा हुई। इस दौरान राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों ने अवगत करवाया कि इन दोनों परियोजनाओं की डीपीआर तैयार की जा रही है। भिवानी-हांसी-बरवाला मार्ग लगभग 70 किलोमीटर लंबा होगा। इसका आधा क्षेत्र भिवानी जिले और लगभग आधा क्षेत्र हांसी से बरवाला तक का होगा, जिस पर लगभग 300 करोड़ रुपये की लागत आने का अनुमान है। सांसद बृजेंद्र सिंह ने अधिकारियों से दोनों परियोजनाओं की प्रगति रिपोर्ट देने को कहा, ताकि वे केंद्र के स्तर पर बातचीत करके सभी औपचारिकताओं को जल्द से जल्द पूरा करवा सकें।

हाईवे पर खराब लाइट व्यवस्था को दुरुस्त करने के दिए निर्देश

हिसार में सभी राजमार्गो पर लंबित पड़े सर्विस रोड और उनकी रिएलायनमेंट के कार्य को भी जल्द से जल्द पूरा करें। इसके अतिरिक्त जहां पर भी लाइटों की व्यवस्था नहीं है, वहां इन्हें लगवाने की व्यवस्था की जाए। हवाई अड्डे की पट्टी के विस्तार के बाद तलवंडी मार्ग बंद हो जाएगा। ढंढूर के समीप से बरवाला को जाने वाले राजमार्ग पर बढ़ने वाले दबाव के मद्देनजर सभी प्रकार के वैकल्पिक प्रबंध समय रहते पूर करने के निर्देश भी दिए गए।

chat bot
आपका साथी