ठंड व कोहरे में सावधानी बरतें वाहन चालक, हल्‍के में लेने पर होता है बड़ा नुकसान

कोहरे में सड़क पर सुरक्षित चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाले वाहन से गाड़ी निश्चित दूरी पर चलाएं । वाहन की हेड लाइट को हाइबीम पर न रखे ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती और सामने कुछ नजर नहीं आता।

By Manoj KumarEdited By: Publish:Thu, 13 Jan 2022 11:44 AM (IST) Updated:Thu, 13 Jan 2022 11:44 AM (IST)
ठंड व कोहरे में सावधानी बरतें वाहन चालक, हल्‍के में लेने पर होता है बड़ा नुकसान
धुंध के मौसम को देखते हुए पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

जागरण संवाददाता, सिरसा : सर्दी बढ़ने के साथ ही सुबह और रात को कोहरे के दौरान पुलिस ने वाहन चालकों से अतिरिक्त सावधानी बरतने और यातायात के नियमों पर पूरी तरह से ध्यान रखकर वाहन चलाने की हिदायत दी है, ताकि लोग सुरक्षित सफर कर सकें और किसी सड़क दुर्घटना की पुनरावृति ना हो।

इस संबध में पुलिस अधीक्षक डा. अर्पित जैन ने वाहन चालकों को धुंध के दौरान सड़क हादसों को लेकर आगाह करते हुए कहा है कि मौसम में बदलाव के चलते अक्सर सड़क हादसे हो जाते है। अगर वाहन चालक थोड़ी सी भी सावधानी बरतें तो कोहरे में होने वाली सड़क दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि घने कोहरे में सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी चलाए।

कोहरे में सड़क पर सुरक्षित चलने का अच्छा तरीका है कि आगे वाले वाहन से गाड़ी निश्चित दूरी पर चलाएं । वाहन की हेड लाइट को हाइबीम पर न रखे, ऐसा करने से कोहरे में रोशनी बिखर जाती और सामने कुछ नजर नहीं आता। उन्होंने कहा कि हाई वे पर सड़कों के किनारे पर बनी पीली लाइन को फालो करके भी आसानी से गाड़ी चलाई जा सकती है। वाहन चलाते समय कहीं मुड़ना है तो काफी पहले से इंडिकेटर दें, जिससे दूसरी गाड़ियों को टाइम मिल सके।

हेडलाइट बंद करके सिर्फ फाग लाइट जलाना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि दूर से आने वाले को अकेली फाग लाइट्स दिखाई नहीं देती। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि वाहन चालक अपने वाहनों में फाग लाइट आवश्यक तौर पर लगवाएं, यह धुंध को काटने में मददगार साबित होती हैं । कोहरा हो तो चालक अपने वाहन की गति तेज न रखें। किसी वाहन को ओवरटेक करने की बजाय उचित दूरी कर फालो करें। जहां तक संभव हो अगर कोहरा पड़ रहा है तो सड़कों पर न निकलें।

वाहन मालिक एवं चालक अपने-अपने वाहनों के पीछे रिफ्लेक्टर जरूर लगाएं । खासतौर से ट्रक या टैंपो चालक किसी भी होटल या ढाबे के आगे वाहनों को सड़क पर खड़ा न करें । अगर किसी वाहन में तकनीकी खराबी हो जाती है तो उक्त वाहन को सड़क किनारे से दूर खड़ा करें और उसकी लाइट जलाए । पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी थाना प्रभारियों को ठंड व धुंध के चलते अपने अपने क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है ताकि किसी सड़क दुर्घटना की पुनरावृति न होने पाए ।

chat bot
आपका साथी