लिंग जांच प्रकरण का मुख्य आरोपी डॉ. प्रवीण गिरफ्तार

लिंग जांच प्रकरण - प्रदेश भर में फैला है लिंग जांच का गोरखधंधा - दस पोर्टेबल मशीनें पकड़ चुकी है

By Edited By: Publish:Wed, 01 Jul 2015 10:51 PM (IST) Updated:Wed, 01 Jul 2015 10:51 PM (IST)
लिंग जांच प्रकरण का मुख्य आरोपी डॉ. प्रवीण गिरफ्तार

लिंग जांच प्रकरण

- प्रदेश भर में फैला है लिंग जांच का गोरखधंधा

- दस पोर्टेबल मशीनें पकड़ चुकी है पुलिस

- शहर थाना पुलिस ने आरोपी को किया काबू

जागरण संवाददाता, हिसार :

सुंदर नगर में दो माह से लिंग जांच केंद्र चलाने वाले मुख्य आरोपी डॉ. प्रवीण को शहर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को बृहस्पतिवार अदालत में पेश कर रिमांड पर हासिल किया जाएगा। पुलिस को अभी इसी मामले में तीन और आरोपियों की तलाश है। पूर्व गिरफ्तार हुए आरोपी कंपाउंडरों ने छह सदस्यीय गिरोह बारे खुलासा किया था। फिलहाल मुख्य आरोपी डॉ. प्रवीण की गिरफ्तारी के बाद इस मामले का पूर्ण पटाक्षेप होने की पूरी संभावना है। साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े लोगों के नाम भी सामने आ सकते हैं।

बता दें कि पुलिस जांच में सामने आया है कि गर्भवती महिलाओं के गर्भ में लिंग जांच का गोरखधंधा हिसार सहित प्रदेश भर में फैला हुआ है। अभी तक विभिन्न जिलों की पुलिस दस पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन बरामद कर चुकी हैं, जिनका गैरकानूनी ढंग से लिंग जांच हेतु इस्तेमाल किया जा रहा था। ऐसे में लिंग जांच के साथ भ्रूण हत्या पर अंकुश लगाने के लिए प्रदेश स्तर पर पुलिस टीमें सक्रिय हो गई हैं। इसके तहत मंडल व जिला स्तर पर विशेष टीमों का गठन किया गया है, जोकि स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर उक्त गैरकानूनी कार्य पर पर्दाफाश कर आरोपियों को गिरफ्तार कर सके।

पुलिस के अनुसार भिवानी के जमालपुर, झज्जर, सोनीपत, जींद, गुड़गाव और मानेसर से करीब 10 पॉर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीनों का बरामद किया जा चुका है। इन मशीनों का इस्तेमाल चोरी-छुपे हो रहा था। अवैध रूप से पॉर्टेबल अल्ट्रासाउड मशीन के जरिए लिंग जाच का पहला मामला जींद में सामने आया था। इसके बाद अन्य जिलों में इस तरह के मामले सामने आते जा रहे हैं।

चलती गाड़ी में लिंग जांच

पोर्टेबल अल्ट्रासाउंड मशीन से लिंग जांच चलती गाड़ी में कर सकते हैं। स्वास्थ्य संस्थानों से जुड़े डॉक्टर, कम्पाउंडर, नर्स सहित अन्य कर्मी के जरिए यह गोरखधंधा फलफूल रहा है। इन्हीं के संपर्क में आकर गर्भवती महिलाएं लिंग जांच करवाती हैं। महज 6 बाई 4 ईच की पॉर्टेबल अल्ट्रासाउड मशीन से लिंग जांच किया जाता है।

सिरसा के तीन आरोपी

सुंदर नगर में लिंग जांच केंद्र का भंडाफोड़ करने के दौरान पुलिस के समक्ष सिरसा के तीन आरोपी संलिप्त है। इनमें से एक पकड़ा जा चुका है, जबकि दो अभी फरार है। इनकी गिरफ्तारी के लिए पुलिस प्रयासरत है।

डॉ. प्रवीण गिरफ्तार किया है

लिंग जांच मामले में संलिप्त मुख्य आरोपी डॉ. प्रवीण को शहर थाना पुलिस ने पकड़ लिया है। आरोपी से पूछताछ जारी है। उसे बृहस्पतिवार को अदालत में पेश किया जाएगा।

'पुलिस प्रवक्ता चंद्रभान'।

chat bot
आपका साथी