युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ा शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

विजय दिवस के मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा व पूर्व सैनिकों ने सोमवार को स्वतंत्रता सेनानी भवन स्थित युद्ध स्मारक पर ाहीदों को पुष्पचक्र चढ़ा नमन किया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Dec 2019 06:38 PM (IST) Updated:Mon, 16 Dec 2019 06:38 PM (IST)
युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ा शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि
युद्ध स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ा शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : विजय दिवस के मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा व पूर्व सैनिकों ने सोमवार को स्वतंत्रता सेनानी भवन स्थित युद्ध स्मारक पर शहीदों को पुष्पचक्र चढ़ा नमन किया। इस कार्यक्रम में मौजूद लोगों ने कहा कि आज हम इन्हीं सैनिकों के कारण सुरक्षित हैं।

अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि 1971 के भारत-पाक युद्ध में गुरुग्राम जिला के 34 रणबांकुरों ने सरहद पर अपने प्राणों की बलि दी थी। यह देश उनकी कुर्बानी को हमेशा याद रखेगा। युवाओं को इन वीर सपूतों की कुर्बानियों से प्रेरणा लेनी चाहिए। यह विजय दिवस देश के लिए शहीद होने वाले वीर सैनिकों के बलिदान व उनके संघर्ष की याद दिलाता है। आज उनकी कुर्बानियों को याद करने का दिन है।

वर्ष 1971 के युद्ध में लगभग 3,900 से अधिक सैनिक शहीद हुए थे। जबकि 9,851 घायल हुए थे। इसी दिन भारत के पूर्वी सैन्य कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जगजीत सिंह अरोड़ा के समक्ष पाकिस्तानी बलों के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एएके नियाजी ने अपने करीब 93,000 पाकिस्तानी सैनिकों के साथ आत्मसमर्पण किया था।

इस अवसर पर जिला सैनिक बोर्ड के सचिव विग कमांडर (रिटा.) एनसी शर्मा, कर्नल (रिटा.) संतपाल राघव, कर्नल (रिटा.) आरके शर्मा, कैप्टन (रिटा.) रविद्र सिंह, सूबेदार (रिटा.) बिजेंद्र सिंह ठाकरान, सूबेदार (रिटा.) कवर सिंह, सूबेदार (रिटा.) तारा चंद, सूबेदार (रिटा.) सतीश कुमार, सूबेदार (रिटा.) रमेश कुमार व स्वतंत्रता सेनानी उत्तराधिकारी समिति के प्रधान कपूर सिंह दलाल ने युद्ध स्मारक पर पुष्प-चक्र चढ़ाकर देश की एकता एवं अखंडता की रक्षा के लिए अपने प्राणों का सर्वोच्च बलिदान दिया। इस अवसर पर पुलिस की टुकड़ी ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

chat bot
आपका साथी