साइबर सिक्योरिटी कानून के प्रति विद्यार्थियों को किया गया जागरूक

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विद्यार्थियों को साइबर सिक्योरिटी संबंधी कानूनी प्रावधानों के बारे में जानकारी देने के लिए बृहस्पतिवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 06:35 PM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 06:35 PM (IST)
साइबर सिक्योरिटी कानून के प्रति 
विद्यार्थियों को किया गया जागरूक
साइबर सिक्योरिटी कानून के प्रति विद्यार्थियों को किया गया जागरूक

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विद्यार्थियों को साइबर सिक्योरिटी संबंधी कानूनी प्रावधानों के बारे में जानकारी देने के लिए बृहस्पतिवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसका आयोजन लीगल एंड सोसायटी व स्कूल ऑफ लॉ द नॉर्थ कैंप युनिवर्सिटी के सहयोग से यूनिवर्सिटी परिसर में आयोजित किया गया। इसमें जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी प्रदीप चौधरी बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहे।

मुख्य अतिथि ने विद्यार्थियों को साइबर क्राइम से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि साइबर सिक्योरिटी एक विशेष विषय है, जिसके बारे में हमें जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि युवा होने के नाते विद्यार्थियों का इस दिशा में उत्तरदायित्व और अधिक बढ़ जाता है। डिजिटलीकरण के दौर में देश और दुनिया में साइबर क्राइम संबंधी मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। ऐसे में हम सभी को अलर्ट रहना चाहिए। उन्होंने साइबर सिक्योरिटी के संबंध में बनाए गए कानूनों के बारे में विस्तार से बताया।

कार्यशाला में उपस्थित आइटी लॉ विशेषज्ञ मनीष मनोचा ने भी विद्यार्थियों को आइटी एवं साइबर लॉ के बारे में विशेष जानकारियां दी। युवा स्वयं को इंटरनेट के माध्यम से धोखाधड़ी व अपराधों से स्वयं का कैसे बचाएं इस विषय में कई बातें बताई गईं। एंटी वायरस व पासवर्ड प्रोटेक्शन के महत्व से भी लोगों को अवगत कराया गया। कार्यशाला में 400 से अधिक विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

इस मौके पर कुलपति एवं प्रोफेसर एचबी रघुवेंद्र, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. अर्चना शर्मा, फैकल्टी कॉर्डिनेटर पल्लवी वाजपेयी, असिस्टेंट प्रोफेसर शिक्षा दहिया सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी