गुरुग्राम से होगा प्रदेश में विस चुनाव की तैयारी का आगाज

विधानसभा चुनाव की घोषणा इसी महीने 10 से 15 सितंबर के बीच होने की संभावना है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Sep 2019 07:14 PM (IST) Updated:Sun, 01 Sep 2019 07:15 PM (IST)
गुरुग्राम से होगा प्रदेश में विस  चुनाव की तैयारी का आगाज
गुरुग्राम से होगा प्रदेश में विस चुनाव की तैयारी का आगाज

आदित्य राज, गुरुग्राम

विधानसभा चुनाव की घोषणा इसी महीने 10 से 15 सितंबर के बीच होने की संभावना है। इसे देखते हुए प्रदेश में चुनाव की तैयारी का विधिवत आगाज सोमवार को गुरुग्राम से होगा। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल गुरुग्राम मंडल के साथ ही फरीदाबाद मंडल के अंतर्गत आने वाले सभी जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों से सीधा संवाद करेंगे। संवाद के दौरान सबसे अधिक चर्चा मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने में लोगों को आ रही परेशानी के ऊपर की जाएगी। पिछले कुछ समय से चुनाव विभाग का पोर्टल सही से काम नहीं कर रहा है। कई-कई दिन तक आवेदन अपलोड तक नहीं होता है। जिन्हें तत्काल कार्ड बनवाना है, उन्हें सबसे अधिक परेशानी हो रही है।

वैसे तो पिछले एक महीने से विधानसभा चुनाव को लेकर तैयारी चल रही है लेकिन सोमवार से हर स्तर पर तैयारी शुरू हो जाएगी। सभी जिलों में मतदाता सूची तैयार है लेकिन नामांकन की प्रक्रिया पूरी होने तक भी जो लोग आवेदन देंगे, उनके नाम सूची में शामिल किए जाएंगे। इसके लिए प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों यानी जिला उपायुक्तों को विशेष निर्देश जारी करेंगे। मतदाता सूची में पुरुष एवं महिला मतदाताओं की संख्या का अंतर कम हो, इसके ऊपर इस बार सबसे अधिक जोर दिया जाएगा। चुनाव विभाग का मानना है कि कुछ जिलों में सभी महिलाओं के नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं हैं। इस वजह से अंतर दिखता है। तैयारी में गुरुग्राम जिला काफी आगे

चुनाव की विधिवत तैयारी शुरू होने से पहले ही गुरुग्राम जिले में काफी तैयारी की जा चुकी है। अब तक 15 से अधिक नोडल अधिकारियों के नाम तय किए जा चुके हैं। अगले 10 दिन के भीतर भीतर नोडल अधिकारी, सेक्टर सुपरवाइजर, डयूटी मजिस्ट्रेट तक की संभावित सूची तैयार कर ली जाएगी ताकि चुनाव आचार संहिता लागू होते ही काम काफी तेजी से शुरू हो सके। चुनाव तहसीलदार संतलाल कहते हैं कि जब पता है कि कुछ दिनों के भीतर चुनाव की घोषणा होने वाली है फिर अपने स्तर पर तैयारी करने में क्या हर्ज है। कुछ तैयारी यदि पहले से रहती है तो घोषणा होने के बाद काफी समय मिल जाता है।

.

मतदान में अधिक से अधिक मतदाता हिस्सा लें, इस विषय पर बैठक के दौरान जोर दिया जाएगा। लोकतांत्रिक व्यवस्था में चुनाव सबसे महत्वपूर्ण विषय है। मतदान करना सभी का संवैधानिक अधिकार है। मतदाता सूची में लोगों को नाम दर्ज कराने में परेशानी न हो, इसके लिए व्यवस्था को और अधिक मजबूत किया जाएगा।

--- अनुराग अग्रवाल, मुख्य निर्वाचन अधिकारी, हरियाणा

chat bot
आपका साथी