Gurugram News: गूगल को नोटिस भेजकर हटवाए दो ऐप, निवेश के नाम पर हो रही थी धोखाधड़ी

पुलिस ने बताया कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एफएचटी और एसएस-एक्यूट्रेड नाम के ऐप को माध्यम बनाकर साइबर ठग लोगों को अच्छे रिटर्न का प्रलोभन देते थे। उनसे रुपये निवेश करवाकर उनके साथ ठगी करने की वारदात को अंजाम दे रहे थे। जांच के दौरान पाया गया कि एफएचटी ऐप को करीब एक लाख 55 हजार लोगों ने डाउनलोड किया था।

By Jagran NewsEdited By: Sonu Suman Publish:Mon, 29 Apr 2024 06:28 PM (IST) Updated:Mon, 29 Apr 2024 06:28 PM (IST)
Gurugram News: गूगल को नोटिस भेजकर हटवाए दो ऐप, निवेश के नाम पर हो रही थी धोखाधड़ी
गूगल को नोटिस भेजकर हटवाए दो ऐप, निवेश के नाम पर हो रही थी धोखाधड़ी

HighLights

  • साइबर ठगी पर लगाम लगाने के लिए गुरुग्राम पुलिस ने गूगल को भेजा धारा आईटी एक्ट के तहत नोटिस
  • निवेश के नाम पर ठगी के लिए इन दो एप का इस्तेमाल कर रहे थे साइबर ठग
  • गूगल ने प्ले स्टोर पर मौजूद ठगी करने के लिए इस्तेमाल हो रहे दो ऐप को किया निरस्त

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम। गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद दो ऐप का इस्तेमाल कर साइबर ठग लोगों को निवेश कराकर उनसे धोखाधड़ी की वारदात को अंजाम दे रहे थे। साइबर पुलिस ने इन दो ऐप को चिह्नित कर गूगल को नोटिस भेजकर प्ले स्टोर से इन दो एप को हटवा दिया। 

एसीपी साइबर क्राइम प्रियांशु दीवान ने कहा कि साइबर ठगी पर लगाम लगाने के लिए इस तरह की कार्रवाई की गई है। उन्होंने बताया कि गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एफएचटी और एसएस-एक्यूट्रेड नाम के ऐप को माध्यम बनाकर साइबर ठग लोगों को अच्छे रिटर्न का प्रलोभन देते थे। उनसे रुपये निवेश करवाकर उनके साथ ठगी करने की वारदात को अंजाम दे रहे थे। जांच के दौरान पाया गया कि एफएचटी ऐप को करीब एक लाख 55 हजार लोगों ने डाउनलोड किया था। 

गूगल ने सोमवार को हटाए दो ऐप

साइबर थाना पश्चिम पुलिस टीम ने गूगल के नोडल अधिकारी को धारा 79(3)(बी) आईटी एक्ट के तहत नोटिस भेजकर इन दो ऐप के विरुद्ध कार्रवाई करने के लिए लिखा था। गुरुग्राम पुलिस द्वारा दिए गए नोटिस पर संज्ञान लेते हुए गूगल की ओर से सोमवार को दोनों ऐप को प्ले स्टोर से हटा दिया गया।

एसीपी ने कहा कि गुरुग्राम पुलिस साइबर ठगी की वारदात को रोकने के लिए निरंतर प्रयासरत है। इससे पहले साइबर पुलिस ने निवेश के नाम पर धोखाधड़ी में इस्तेमाल किए जाने वाले दस अन्य एप्स को भी चिह्नित किया था। इन पर भी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ेंः Delhi: ऑन डिमांड लग्जरी कारों की चोरी, फिर महंगे दामों में बेचते, पुलिस ने गिरोह के चार लोगों को किया गिरफ्तार

chat bot
आपका साथी