चर्चा में हैं चंडीगढ़ के रहने वाले मोहब्बत सिंह, जानिये- क्या है डोनाल्ड ट्रंप का इनसे कनेक्शन

Anti Cocktail Drug चंडीगढ़ के मोहब्बत सिंह को एंटीबाडी कॉकटेल ड्रग दी गई है। वह देश के पहले मरीज हैं जिन्हें यह ड्रग दिया है। अस्पताल ने बताया है कि यह वही दवा है जो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कोरोना संक्रमित होने पर दी गई थी।

By Jp YadavEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 10:06 AM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 10:30 AM (IST)
चर्चा में हैं चंडीगढ़ के रहने वाले मोहब्बत सिंह, जानिये- क्या है डोनाल्ड ट्रंप का इनसे कनेक्शन
जानिये- क्यों चर्चा में हैं पंजाब के रहने वाले मोहब्बत सिंह, डोनाल्ड ट्रंप के साथ जुड़ा जा रहा नाम

गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। दिल्ली से सटे गुरुग्राम के मेदांता मेडिसिटी अस्पताल में भर्ती चंडीगढ़ के मूल निवासी 84 वर्षीय मोहब्बत सिंह को एंटीबाडी कॉकटेल ड्रग (मोनोक्नोनल एंटीबाडी थेरेपी) दी गई है। वह देश के पहले मरीज हैं जिन्हें यह ड्रग दी गई है। मेदांता अस्पताल प्रबंधन की ओर से बताया गया है कि यह वही दवा है, जो अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को कोरोना संक्रमित होने पर दी गई थी। दवा कंपनी रोश इंडिया और सिप्ला ने सोमवार को भारत में इस एंटीबाडी काकटेल को लांच करने की घोषणा की थी। 59,750 रुपये प्रति डोज वाली यह दवा कोरोना संक्रमित गंभीर मरीज को दी जाती है।

बताया गया है कि मोहब्बत सिंह पांच दिन से मेदांता अस्पताल में इलाज ले रहे हैं। वह कुछ समय पहले ही अपने बेटे के पास यहां रहने आए थे। उन्हें मंगलवार को एंटीबाडी कॉकटेल ड्रग दी गई। अस्पताल के डाक्टरों की ओर से कहा गया है कि यह ड्रग मरीज के शरीर में तेजी से एंटीबाडी बनती है, जो शरीर में संक्रमण को कम करती है। यह दवा मरीज को शुरू में दी जाए तो उसे गंभीर होने से बचाया जा सकता है। इससे मौत का खतरा भी 70 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

मेदांता के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक डॉ. नरेश त्रेहन ने कहा कि हमें इस बात की खुशी है कि मोनोक्नोनल एंटीबाडी थेरेपी भारत तक पहुंच गई है। यह कोरोना संक्रमण पर त्वरित व प्रभावी असर दिखाती है। उन्होंने कहा हम आगे भी इस प्रकार के मरीजों को यह थेरेपी देकर अधिक से अधिक लोगों के जीवन की सुरक्षा करेंगे।

क्या है मोनोक्नोनल एंटीबाडी थेरेपी

इस थेरेपी को प्लाज्मा थेरेपी से भी ज्यादा कारगर और सटीक माना जा रहा है। यह मानवनिíमत एंटीबाडीज वास्तव में कहीं ज्यादा उम्मीद जगाती हैं कि प्लाज्मा थेरेपी की तरह इम्युनिटी को तेजी से मजबूत कर मौत के खतरे को न्यूनतम कर सकें।

chat bot
आपका साथी