Dwarka Expressway: जल्द शुरू हो जाएगा द्वारका एक्सप्रेस-वे, आचार संहिता लागू होने से पहले पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार द्वारका एक्सप्रेस-वे (Dwarka Expressway) के गुरुग्राम भाग का शुभारंभ करेंगे। इसे ध्यान में रखकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने तैयारी तेज कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि दो से चार दिन में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम आ जाएगा। द्वारका एक्सप्रेस-वे के आसपास ही कहीं समारोह रखा जाएगा।

By Aditya Raj Edited By: Geetarjun Publish:Sun, 18 Feb 2024 11:35 PM (IST) Updated:Sun, 18 Feb 2024 11:35 PM (IST)
Dwarka Expressway: जल्द शुरू हो जाएगा द्वारका एक्सप्रेस-वे, आचार संहिता लागू होने से पहले पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ
जल्द शुरू हो जाएगा द्वारका एक्सप्रेस-वे, आचार संहिता लागू होने से पहले पीएम मोदी करेंगे शुभारंभ

HighLights

  • चुनाव आचार संहित लागू होने से पहले होगा एक्सप्रेस-वे के गुरुग्राम भाग का शुभारंभ।
  • शुभारंभ अवसर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का बड़ा शो आयोजित करने तैयारी शुरू।

आदित्य राज, गुरुग्राम। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी केंद्र सरकार के ड्रीम प्रोजेक्ट में शुमार द्वारका एक्सप्रेस-वे (Dwarka Expressway) के गुरुग्राम भाग का शुभारंभ करेंगे। इसे ध्यान में रखकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने तैयारी तेज कर दी है। उम्मीद की जा रही है कि दो से चार दिन में प्रधानमंत्री का कार्यक्रम आ जाएगा।

द्वारका एक्सप्रेस-वे के आसपास ही कहीं समारोह रखा जाएगा, ताकि अचानक रोड शो का कार्यक्रम बनने पर तैयारी में कमी न रहे। गुरुग्राम भाग के जल्द ही शुभारंभ होने की चर्चा से इलाके में खुशी का माहौल है।

पिछले एक साल से लागू है गुरुग्राम भाग

पिछले एक साल से द्वारका एक्सप्रेस-वे का गुरुग्राम भाग तैयार है। एनएचएआइ का प्रयास था कि गुरुग्राम एवं दिल्ली भाग एक साथ ही चालू हो, लेकिन यह संभव नहीं हो सका। लोगों की परेशानी को देखते हुए गुरुग्राम भाग को चालू कराने का निर्णय लिया गया है।

आचार संहिता लागू होने से पहले शुभारंभ

चुनाव आचार संहिता लागू होने से पहले गुरुग्राम भाग का शुभारंभ प्रधानमंत्री करेंगे। इसे ध्यान में रखते हुए एक्सप्रेस-वे के रंग-रोगन से लेकर साफ-सफाई का काम दिन-रात किया जा रहा है। एनएचएआई के अधिकारी प्रतिदिन तैयारी की समीक्षा कर रहे हैं। तैयारी में किसी भी प्रकार की कमी न रहे, यह मौके पर जाकर देख रहे हैं।

दिन-रात तैयारी चल रही

रविवार को भी एनएचएआई के अधिकारी तैयारी में जुटे रहे। तारीख तय होते ही अफरा-तफरी की स्थिति न बने, इसे ध्यान में रखकर ही दिन-रात तैयारी चल रही है। इधर, गुरुग्राम भाग के किसी भी दिन चालू होने की चर्चा से इलाके के लोगों में खुशी का माहौल है। सभी प्रधानमंत्री को नजदीक से देखना चाहते हैं।

आना-जाना हो जाएगा आसान

गांव दौलताबाद निवासी रमेश कुमार, लाला एवं महेंद्र सिंह कहते हैं कि प्रोजेक्ट पूरा होते ही इलाके की तस्वीर बदल जाएगी। किसी भी इलाके में कुछ ही समय में पहुंचना आसान हो जाएगा। न दिल्ली दूर लगेगी और न ही गुरुग्राम के अन्य इलाके। पालम विहार निवासी हरमेश मल्होत्रा कहते हैं कि गुरुग्राम के विकास में द्वारका एक्सप्रेस-वे मील का पत्थर साबित होगा।

ट्रैफिक के दबाव की वजह से गुरुग्राम के कुछ इलाके अभी काफी पीछे हैं। इन इलाकों में विकास के पंख लगेंगे। बता दें कि दिल्ली भाग में टनल का काम बाकी है। इसे देखते हुए दिल्ली भाग का विधिवत शुभारंभ न करके टनल के साइड से ट्रैफिक चलाने पर विचार किया जा रहा है ताकि लोगों को राहत मिले।

नौ हजार करोड़ रुपये की लागत का है प्रोजेक्ट

दिल्ली के महिपालपुर में शिवमूर्ति के नजदीक से लेकर गुरुग्राम में खेड़कीदौला टोल प्लाजा तक नौ हजार करोड़ रुपये की लागत से द्वारका एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जा रहा है। एक्सप्रेस-वे का 18.9 किलोमीटर हिस्सा गुरुग्राम में जबकि 10.1 किलोमीटर हिस्सा दिल्ली में पड़ता है।

23 किलोमीटर एलिवेटेड, जबकि लगभग चार किलोमीटर भूमिगत (टनल) बनाया जा रहा है। गुरुग्राम भाग की जिम्मेदारी निर्माण कंपनी एलएंडटी के पास है जबकि दिल्ली इलाके की जिम्मेदारी जय कुमार इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड के पास है।

chat bot
आपका साथी