शिवरात्रि पर शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

गांव के इच्छापुरी स्थित प्राचीन शिव मंदिर में बृहस्पतिवार को शिवरात्रि के अवसर पर पूजा-अर्चना व जलाभिषेक के लिए आए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। मंदिर में देर रात से ही कांवड़ व जल चढ़ाने का सिलसिला शुरू हो गया था। यही नहीं दोपहर बाद तक मंदिर में पूजा-अर्चना करने आए श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी रहीं। पावन अवसर पर शिव भक्तों ने गंगा जल, दूध, पंचगव्य, धतूरा, बेल पत्र व फल चढ़ाकर पूजा अर्चना की। मंदिर के मुख्य पुजारी पवन व मनोज ने बताया कि मंदिर में इस बार श्रद्धालुओं की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Aug 2018 08:30 PM (IST) Updated:Thu, 09 Aug 2018 08:30 PM (IST)
शिवरात्रि पर शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब
शिवरात्रि पर शिव मंदिरों में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब

संवाद सहयोगी, पटौदी: गांव के इच्छापुरी स्थित प्राचीन शिव मंदिर में बृहस्पतिवार को शिवरात्रि के अवसर पर पूजा-अर्चना व जलाभिषेक के लिए आए श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। मंदिर में देर रात से ही कांवड़ व जल चढ़ाने का सिलसिला शुरू हो गया था। यही नहीं दोपहर बाद तक मंदिर में पूजा-अर्चना करने आए श्रद्धालुओं की लंबी लाइनें लगी रहीं। पावन अवसर पर शिव भक्तों ने गंगा जल, दूध, पंचगव्य, धतूरा, बेल पत्र व फल चढ़ाकर पूजा अर्चना की। मंदिर के मुख्य पुजारी पवन व मनोज ने बताया कि मंदिर में इस बार श्रद्धालुओं की संख्या में काफी इजाफा हुआ है। उन्होंने बताया कि मंदिर में लगभग तीन हजार कांवड़ियों ने हरिद्वार व गंगोत्री से लाया गंगाजल चढ़ाया। साथ ही सौ से ज्यादा डाक कांवड़िया भी पहुंचे।

उत्साह के साथ कांवड़ियों ने किया जलाभिषेक

संवाद सहयोगी, फरुखनगर: कस्बे के प्राचीन काला महादेव शिव मंदिर में सुबह तीन बजे से ही 'जय भोले' का जयकारा शुरू हो गया था। हरिद्वार व गंगाजल से चलकर आए कांवड़ियों ने जलाभिषेक किया। मंदिर के पुजारी गिरिश शर्मा ने बताया कि कांवड़ियों के संख्या को देखते हुए पुलिस के साथ-साथ मंदिर प्रबंधन ने भी विशेष तैयारियां की थी। पिछले वर्षों की तुलना में इस बार जलाभिषेक करने वाले कांवड़ियों की संख्या बढ़ी। साथ ही सावन के पावन माह में गांव में चल रहे साप्ताहिक महाशिव पुराण कथा का भी समापन हो गया। इस अवसर पर किन्नर समाज ने भी भगवान शिव का जलाभिषेक किया।

chat bot
आपका साथी