चुनाव ड्यूटी पर 3100 पुलिस कर्मियों को किया गया तैनात

जागरण संवाददाता गुरुग्राम लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर जिला में लगभग 3100 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इन पुलिसकर्मियों के अलावा होमगार्ड व अर्धसैनिक बल के जवानों की भी ड्यूटी लगाई गई है। इसका मकसद चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखना है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 May 2019 08:00 PM (IST) Updated:Fri, 03 May 2019 08:00 PM (IST)
चुनाव ड्यूटी पर 3100 पुलिस  कर्मियों को किया गया तैनात
चुनाव ड्यूटी पर 3100 पुलिस कर्मियों को किया गया तैनात

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: लोकसभा चुनाव को स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने को लेकर जिला में लगभग 3,100 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इन पुलिसकर्मियों के अलावा, होमगार्ड व अर्धसैनिक बल के जवानों की भी ड्यूटी लगाई गई है। इसका मकसद चुनाव के दौरान कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखना है।

इस बात की जानकारी पुलिस आयुक्त मोहम्मद अकील ने शुक्रवार को दी। उन्होंने बताया कि जिले में बनाए गए संवदेनशील व अति संवेदनशील बूथों पर लगभग 1,700 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। इनके साथ 1,155 होमगार्ड तैनात रहेंगे। इसके अलावा 1,406 पुलिसकर्मी कानून-व्यवस्था बनाए रखने व नाकों पर लगाए गए हैं। इनके साथ 384 होमगार्ड के जवानों की भी तैनाती की गई है।

जिले की दूसरे राज्यों के साथ लगती सीमाओं पर सात नाके लगाए गए हैं। अब तक दूसरे जिलों की सीमाओं पर आठ नाके लगाए जा चुके हैं। जिनकी संख्या 12 मई के 72 घंटे पहले बढ़ाकर 20 तक की जाएगी। उन्होंने बताया कि पेट्रोलिग करने के लिए भी पुलिसकर्मियों की बूथवाइज ड्यूटी लगाई गई है।

पुलिस के लगभग 2,900 कर्मचारी आवश्यक ड्यूटी पर रहेंगे। यह ऐसी ड्यूटी है जो ट्रैफिक व्यवस्था व क्राइम सहित अन्य गतिविधियों से संबंधित है। ये पुलिसकर्मी रूटीन में कानून-व्यवस्था बनाए रखने पर नजर रखेंगे। पुलिस आयुक्त ने बताया कि बीएसएफ बटालियन गुरुग्राम पहुंच चुकी है। जो जिला के विभिन्न क्षेत्रों मे फ्लैग मार्च निकालकर लोगों में सुरक्षा इंतजामों के प्रति आत्मविश्वास बढ़ा रही है।

पुलिस आयुक्त ने बताया कि बीएसएफ की बटालियन द्वारा अब तक जिला के सिकदरपुर घोसी, शीतला कॉलोनी, बादशाहपुर, फरूखनगर, पटौदी व सोहना सहित कुछ अन्य क्षेत्र में फ्लैग मार्च निकाला जा चुका है। उन्होंने लोगों से अपील किया है कि यदि कहीं भी कानून-व्यवस्था बाधित होती दिखे तो वह 100 नंबर पर फोन करके इसकी जानकारी दे सकते हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी