विद्यार्थियों ने देशभक्ति और हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां दीं

जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान ताऊ देवीलाल स्टेडियम में नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा निकाली गई झांकी में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के प्रति लोगों को प्रेरित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Jan 2022 05:33 PM (IST) Updated:Wed, 26 Jan 2022 08:51 PM (IST)
विद्यार्थियों ने देशभक्ति और हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां दीं
विद्यार्थियों ने देशभक्ति और हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत प्रस्तुतियां दीं

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: जिला स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान ताऊ देवीलाल स्टेडियम में नवीन तथा नवीकरणीय ऊर्जा विभाग द्वारा निकाली गई झांकी में इलेक्ट्रिक वाहनों को अपनाने के प्रति लोगों को प्रेरित किया गया। इसमें साइकिल, इलेक्ट्रिक गाड़ी आदि का प्रदर्शन किया गया। इसके माध्यम से बताया गया कि प्रदूषण से बचाव के लिए यही भविष्य के वाहन होंगे।

गणतंत्र दिवस समारोह में राजकीय महिला कन्या महाविद्यालय सेक्टर-14 की छात्राओं द्वारा राष्ट्रगान प्रस्तुत किया गया। विद्यार्थियों ने देशभक्ति और हरियाणवी संस्कृति से ओतप्रोत कई प्रस्तुतियां दी। पूरा वातावरण देशभक्ति के भाव से भर गया। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जैकबपुरा की छात्राओं द्वारा 'मत छोड़ बूढ़े मां बापा नै' गीत पर नृत्य के माध्यम से वृद्धावस्था में माता-पिता की देखभाल करने का संदेश दिया गया। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बादशाहपुर के विद्यार्थियों ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती को लेकर शानदार प्रस्तुति दी। इनकी ओर से नेताजी द्वारा देशवासियों के नाम किए गए आह्वान 'दिल्ली चलो' और स्वतंत्रता सेनानी तथा अवधी कवि पंडित वंशीधर शुक्ल द्वारा वर्ष 1942 में आजाद हिद फौज के कदमताल के लिए लिखे गए गीत 'कदम कदम बढ़ाए जा' पर मनमोहक प्रस्तुति से सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।

राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय अर्जुन नगर की छात्राओं द्वारा राजस्थानी संस्कृति से ओतप्रोत नृत्य में 'झुण झुण भाजे म्हारा घुंगरा-म्हारा हेलो सुणो रामा पीर जी' गीत के माध्यम से राजस्थान के प्रसिद्ध बाबा रामदेव पीर की उपासना का ²श्य प्रस्तुत किया गया। राजकीय माडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सुशांत लोक सेक्टर-43 के विद्यार्थियों की कृषि प्रधान हरियाणा के किसानों द्वारा किया जाने वाला धमाल नृत्य प्रस्तुत किया गया। नृत्य में 'म्हारी होगी मन की चाही अरे घनघोर घटा छाई' गीत से दर्शकों की खूब तालियां बटोरीं।

कृषि तथा किसान कल्याण विभाग गुरुग्राम की झांकी में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना और मेरी फसल मेरा ब्योरा योजना के बारे में दर्शाया गया था। केंद्रीय सहकारी बैंक लिमिटेड गुरुग्राम की झांकी ने डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों को दर्शाया गया था।

chat bot
आपका साथी