कारोबार : महंगे डीजल से ट्रांसपोर्टर भी परेशान

डीजल के बढ़ते भाव से सिर्फ उद्यमी ही नहीं अब ट्रांसपोर्टर भी पेरशान होने लगे हैं। इनका कहना है कि रोजाना भाव में हो रहे इजाफे से कारोबार पर विपरीत असर पड़ रहा है। आलम यह है कि भाड़ा बढ़ाएं तो भी मुश्किल और ना बढ़ाएं तो भी मुश्किल हो रही है। ऐसे में क्या करें इसका कुछ समझ में नहीं आ रहा है। ट्रांसपोर्टरों द्वारा प्रदेश सरकार से अपील की जा रही कि डीजल पर वैट की दर को घटा कर उन्हें राहत देने का काम किया जाए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 04:48 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 04:48 PM (IST)
कारोबार : महंगे डीजल से ट्रांसपोर्टर भी परेशान
कारोबार : महंगे डीजल से ट्रांसपोर्टर भी परेशान

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : डीजल के बढ़ते भाव से सिर्फ उद्यमी ही नहीं अब ट्रांसपोर्टर भी परेशान होने लगे हैं। इनका कहना है कि रोजाना दाम में हो रहे इजाफे से कारोबार पर विपरीत असर पड़ रहा है। आलम यह है कि भाड़ा बढ़ाएं तो भी मुश्किल और ना बढ़ाएं तो भी मुश्किल। ऐसे में क्या करें कुछ समझ में नहीं आ रहा है। ट्रांसपोर्टरों द्वारा प्रदेश सरकार से अपील की जा रही कि डीजल पर वैट की दर को घटा कर उन्हें राहत देने का काम किया जाए।

गुरुग्राम एक बड़ा औद्योगिक हब है। यहां मारुति, होंडा व सुजुकी जैसी बड़ी ऑटोमोबाइल कंपनियों के साथ-साथ इंजीनिय¨रग और गारमेंट इंडस्ट्री की भी कई बड़ी कंपनियां हैं। इन उद्योगों में तैयार माल की ढुलाई रोजाना 25 हजार गाड़ियां करती हैं, जो देश के कोने-कोने में माल को ले जाने और लाने का काम करती हैं। इस काम में डीजल के बढ़ते रेट ने परेशानी खड़ी कर दी है।

ट्रांसपोर्टरों का कहना है कि किराए के तौर पर मिलने वाली ज्यादातर रकम ईंधन पर खर्च हो रही है। यही हाल रहा तो गाड़ियों को खड़ी करने की नौबत आ सकती है। ट्रांसपोर्टर राजीव कुमार का कहना है कि लाभ की मार्जिन तो पहले ही काफी कम हो चुकी थी अब तो लागत निकालना भी मुश्किल होता जा रहा है। माल भाड़ा बढ़ाने की बात की जाती है तो क्लाइंट इससे इनकार कर देते हैं।

--

क्या कहना है ट्रांसपोर्टरों का

डीजल के बढ़ते रेट से दिनों दिन समस्या गहराती जा रही है। इस पर जल्द अंकुश नहीं लगा तो हमारा कारोबार बुरी तरह से प्रभावित होगा। रोजाना दाम बढ़ रहे हैं। ऐसी स्थिति में ईंधन पर खर्च का अनुमान लगाना भी मुश्किल होता जा रहा है।

एचएस शर्मा, अध्यक्ष गुड़गांव ट्रांसपोर्टर्स एसोसिएशन

--

ट्रांसपोर्टरों के लिए यह समय काफी भारी है। डीजल के भाव में तेजी से लागत दिनों दिन बढ़ती जा रही है। प्रदेश सरकार से मेरी अपील है कि डीजल पर लगने वाले वैट की दर में कमी कर तात्कालिक राहत देने का कार्य किया जाए।

प्रदीप मोदी, ट्रांसपोर्टर

chat bot
आपका साथी