लीड---बेहद सस्ते दर पर गरीब कराएंगे महंगी जांच

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सेक्टर 39 में श्री माता शीतला देवी स्वर्ण जयंती डायग्नोस्टिक सेंटर (लैब) का शुभारंभ शनिवार को किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Feb 2020 06:29 PM (IST) Updated:Sun, 16 Feb 2020 06:22 AM (IST)
लीड---बेहद सस्ते दर पर गरीब कराएंगे महंगी जांच
लीड---बेहद सस्ते दर पर गरीब कराएंगे महंगी जांच

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम : मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सेक्टर 39 में श्री माता शीतला देवी स्वर्ण जयंती डायग्नोस्टिक सेंटर (लैब) का शुभारंभ शनिवार को किया। यह लैब नगर निगम द्वारा स्थापित की गई है। इसके लिए नगर निगम और एचएलएल कंपनी के बीच एमओयू साइन हुआ था। इस लैब में बेहद कम रेट पर लगभग 400 टेस्ट करवाने की सुविधा मरीजों को मिलेगी। लैब के उद्घाटन अवसर पर मुख्यमंत्री ने लैब के अंदर स्थापित आधुनिक मशीनों का निरीक्षण भी किया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ विधायक सुधीर सिगला, नगर निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह, मेयर मधु आजाद सहित नगर निगम व प्रशासन के अन्य अधिकारी मौजूद रहे। मरीजों को इस तरह मिलेगा फायदा

नगर निगम की डायग्नोस्टिक लैब में सिर्फ 50 रुपये में ईसीजी टेस्ट हो जाएगा। प्लेटलेट काउंट टेस्ट भी सिर्फ 48 रुपये में होगा। प्राइवेट लैब में यह टेस्ट आम तौर पर 600 रुपये में होता है। इसके साथ ही 200 रुपये कम में ज्यादातर सामान्य टेस्ट होंगे। लैब में स्वास्थ्य परीक्षण की काफी एडवांस मशीनें स्थापित हैं। लैब का फायदा पूरे गुरुग्राम जिले के लोगों को मिलेगा। शहर में एक सरकारी अस्पताल है। इसमें रोजाना हजारों मरीज पहुंचते हैं। मरीजों की संख्या काफी ज्यादा होती है। इसके अलावा ज्यादातर टेस्ट भी बाहर प्राइवेट लैब से करवाने पड़ते हैं, जो कि काफी महंगे रेट पर होते हैं। शहर में चार से पांच बड़े अस्पताल हैं, जिनकी ओपीडी फीस ज्यादा होने, लैब टेस्ट महंगे होने के कारण आम लोगों को इसका फायदा नहीं मिल रहा है। निगम की लैब शुरू होने से प्राइवेट अस्पताल या जिले व बाहर का कोई भी व्यक्ति अपने हेल्थ टेस्ट बेहद कम रेट पर करवा सकेगा।

इनसेट..

इस टेस्ट की मिलेगी सुविधा बायोकेमिस्ट्री -एलएफटी, केएफटी

कोलस्ट्रोल

माइक्रो बायोलॉजी

बायोप्सी

एक्सरे

मेमोग्राफी टेस्ट

अल्ट्रासाउंड 3 डी

कलर डॉपलर

टीएमटी

टीएमटी हॉल्टर हॉर्ट मानीटरिग

ईईजी

ईएमजी

एनसीबी

यूरो फ्लोमीट्री

यह तय किए हैं रेट

टेस्ट रेट

टीएमटी 489

लिपिड प्रोफाइल 200

केएफटी 255

एलएफटी 255

सीबीसी 135

ब्लड ग्रुप 35

एचसीवी 128

ग्लुकोज 48

एक्स रे 60

यूएसजी एब्डोमन 323

टी3, टी4, टीएसएच 200

chat bot
आपका साथी