बादशाहपुर सब स्टेशन फेल, बिजली संकट बेकाबू

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : प्रचंड गर्मी में कई दिनों से बिजली पानी की किल्लत झेल रहे शहर के लोगों

By Edited By: Publish:Tue, 26 May 2015 07:52 PM (IST) Updated:Wed, 27 May 2015 04:00 AM (IST)
बादशाहपुर सब स्टेशन फेल, बिजली संकट बेकाबू

जागरण संवाददाता, गुड़गांव : प्रचंड गर्मी में कई दिनों से बिजली पानी की किल्लत झेल रहे शहर के लोगों के लिए मंगलवार का दिन मुसीबत भरा रहा। आधे शहर को बिजली आपूर्ति करने वाला 220 केवी क्षमता वाला बादशाहपुर सब स्टेशन में दिन में करीब 12 बजे तकनीकी गड़बड़ी आ गई, जिसके चलते पूरे शहर में बिजली आपूर्ति व्यवस्था बाधित हो गई। कई इलाकों में चार से पांच घटे बिजली गुल रही। बाद में लोड अन्य सब-स्टेशनों पर डाल कर एक-एक घंटे के लिए बिजली आपूर्ति की गई लेकिन पसीना सूखने से पहले बिजली गुल हो जाती रही।

पॉश इलाका डीएलएफ, सुशांत लोग सेक्टर 15, झाड़सा, सेक्टर 39, सोहना रोड की कालोनियों और नेशनल हाईवे दूसरी ओर की कालोनियों में सबसे अधिक समस्या रही। लोग परेशान हो उठे, कई जगह पानी की दिक्कत आई। इसके पहले पिछले तीन-चार दिनों से लोग बिजली का जबरदस्त संकट झेल रहे हैं । रात में कई-कई घंटे का पावर कट लोगों की परेशानी का कारण बना हुआ है। रेलवे रोड से जुड़ी कालोनियों, सेक्टर चार, सात, पांच, तीन, छह, पालम विहार, सेक्टर 21, 22, 23 आदि से लेकर सेक्टर 39, 40, 38 समेत नए गुड़गांव के अधिसंख्य हिस्सों के लोग परेशान रहे। पिछले तीन चार दिनों से पावरकट और वोल्टेज के उतार चढ़ाव की जबरदस्त समस्या से लोग जूझ रहे हैं। मंगलवार की दोपहर जब प्रचंड गर्मी थी पटेल नगर, झाड़सा, सिविल लाइंस, सेक्टर 15, कीर्ति नगर, फ्रेंडस कालोनी, आदि के लोग बिजली कटने से परेशान हुए।

जिला अस्पताल में डेढ़ घंटे तक कटी रही बिजली

बादशाहपुर सबस्टेशन में तकनीकी खराबी का असर जिला अस्पताल पर पड़ा। ओपीडी में जब पूरे मरीज भरे थे। करीब 12.45 बजे बिल्कुल अंधेरा सा छा गया। डाक्टर और मरीज पसीने से तरबतर हो रहे थे। यह हालत तब हुई जबकि अस्पताल में हॉट लाइन कनेक्शन है। विभिन्न वार्डो में भर्ती मरीजों, ओपीडी में उपस्थित लोग परेशान हुए। डेढ़ घंटे बाद करीब दो बजे दोबारा बिजली की सुविधा अस्पताल में बहाल हो सकी। इस बीच कुछ ओपीडी बंद कर दिए गए।

जनता बोली

''सोमवार रात बारह बजे से बिजली नहीं है। सुबह नौ बजे में ऑफि स के लिए निकली तब तक बिजली नहीं थी। इतनी ज्यादा गर्मी और बिजली पानी नहीं हो तो आपकी जिंदगी कैसे चल सकती है। पानी भी नहीं है। पिछले कई दिनों से रात के 11 -12 बजे पानी आता है। रात भर जागकर पानी भरना पड़ रहा है। ऐसा लंबे समय से हो रहा है

-कमलेश, सेक्टर 39 डी ब्लॉक।

''दोपहर से बिजली नहीं है, इस कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बिजली नहीं होने की वजह से पानी की भी समस्या हो गई है। इंवर्टर की भी एक सीमा है। गर्मी के कारण बुरा हाल है।

-रमेश वशिष्ठ, सेक्टर 15 पार्ट वन आरडब्ल्यूए अध्यक्ष।

''बिजली और पानी का संकट काफी परेशान है। गंदा और प्रदूषण युक्त पानी तो आ रही रहा था पावर कट के कारण उस पानी पर भी संकट आ गया है।

-प्रदीप कुमार, सेक्टर 39।

'' कल रात में सेक्टर के कई हिस्सों में बिजली नहीं थी, गर्मी में हालत ठीक नहीं हैं काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। बहुत मुश्किल है, बिजली नहीं होने के कारण कई किस्म की मुश्किलें आ रही है। वोल्टेज के उतार चढ़ाव भी देखा जा रहा है।

-भूपेन्द्र यादव, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष सेक्टर 40

''बहुत बुरा हाल है, कई -कई घंटे पावरकट लग रहे हैं। रात के 12 बजे के बाद चार-पांच घंटे तक बिजली गुल रहती है। बिजली नहीं आने के कारण कई समस्याएं आ रही है। बिजली के उपकरण खराब हो रहे हैं।

-वीरेन्द्र त्यागी, आरडब्ल्यूए अध्यक्ष सेक्टर 47

वर्जन

पिछले कुछ दिनों से विभिन्न विद्युत सब स्टेशन में तकनीकी गड़बड़ी आ रही है। मंगलवार को बादशाहपुर के सब स्टेशन में गड़बड़ी आने के कारण बिजली संकट पैदा हुआ है। हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम के अधिकारी समस्या के समाधान में जुटे है।

-संजीव चोपड़ा एसई, डीएचबीवीएन।

बादशाहपुर सब स्टेशन की लाइन में कुछ समस्या थी मगर हम लोगों के पास विकल्प भी था। हमने लोगों को अधिक परेशान होने नहीं दिया। बिजली बाधित नहीं हुई है, बल्कि बहाल कर दी गई है।

- एमएल गर्ग, कार्यकारी अभियंता, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम।

chat bot
आपका साथी