हेयर सैलून संचालक सहित तीन कोरोना पॉजिटिव मिले

जागरण टीम फतेहाबाद टोहाना जिले में अब टेस्टिग बढ़ी तो कोरोना के मरीज भी सामने आ

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Jul 2020 09:05 AM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 09:05 AM (IST)
हेयर सैलून संचालक सहित तीन कोरोना पॉजिटिव मिले
हेयर सैलून संचालक सहित तीन कोरोना पॉजिटिव मिले

जागरण टीम, फतेहाबाद, टोहाना :

जिले में अब टेस्टिग बढ़ी तो कोरोना के मरीज भी सामने आने लग गए हैं। अब संक्रमण का खतरा मंडरा रहा है। अब वो कोरोना पॉजिटिव मिल रहे हैं जिनकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री तक नहीं है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। बुधवार को टोहाना शहर के साथ लगती गिलांवाली ढाणी का हेयर सैलून संचालक कोरोना पॉजिटिव मिला है। उसकी कोई ट्रेवल हिस्ट्री नहीं है। ऐसे में अब उनके संपर्क में आए लोगों की सूची बनानी शुरू कर दी है। इसके अलावा गांव दैयड़ का एक युवक यूक्रेन विदेश से आया था। वो पहले ही क्वारंटाइन था ऐसे में उससे संक्रमण फैलने का डर नहीं है।

-------------------------------------------

केस : 1

टोहाना शहर में एक व्यक्ति जोकि कृष्णा मार्केट में कपड़े की दुकान करता है। वह दो दिन पहले ही उत्तर प्रदेश से टोहाना आया था। वह मार्च माह में अपने घर गया था। लॉकडाउन के चलते वापस नहीं आ सका था। अब सरकार द्वारा लॉकडाउन में डील देने के बाद वह टोहाना पहुंचा ही था कि स्वास्थ्य विभाग ने उसके कोरोना सैंपल लेकर क्वारंटाइन कर दिया था। स्वास्थ्य विभाग ने उनके सैंपल ले लिए थे। बुधवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई। जिसके बाद उसे फतेहाबाद के अग्रवाल धर्मशाला में भर्ती कर लिया है। वहीं अब उनके परिजनों के सैंपल लिए जाएंगे।

------------------------------------

हेयर सैलून संचालक के स्वजनों के लिए सैंपल

टोहाना शहर के साथ लगती गिलांवाली ढाणी का निवासी जोकि भूना रोड पर हेयर सैलून की दुकान करता है वह कोरोना पॉजिटिव मिला है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहर के सभी हेयर सैलून संचालकों के कोरोना सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे जाने पर उसकी रिपोर्ट पॉजीटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग ने पिछले दिनों कौन-कौन लोग उससे कटिग व शेव करवाने आये थे, उनके बारे में पूछताछ शुरू कर दी है। वहीं इस हेयर सलून से कटिग व शेव बनवाने वालों में भी दहशत बनी हुई है कि कहीं उन्हें भी ना कोरोना हो। टीम ने हेयर सैलून संचालक के स्वजनों के भी सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे है। स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी डा. कुनाल वर्मा ने बताया कि दोनों कोरोना पॉजीटिव लोगों को फतेहाबाद के कोविड अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम सर्वे अभियान चलाकर उनके संपर्क में आने वालों की सूचि तैयार कर रही है।

--------------------------

केस : 3

दो दिन पहले यूक्रेन से दैयड़ लौटा युवक निकला कोरोना पॉजिटिव

भट्टूकलां के गांव दैयड़ का युवक काम के लिए विदेश में यू्क्रेन गया था। दो दिन पहले ही वह फतेहाबाद आया था। यहां आने के बाद उनका सैंपल लेकर रामसेवा समिति धर्मशाला में क्वारंटाइन कर दिया था। बुधवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद उसे अग्रवाल धर्मशाला के कोविड 19 सेंटर में शिफ्ट कर दिया है। अब उसे 10 दिन इसके अंदर ही रहना पड़ेगा। विदेश से लौटने के बाद वह अपने घर नहीं गया था। ऐसे में संक्रमण की संभावना नहीं है।

-----------------------------------

जिले में हेयर सैलून संचालकों के लिए जाएंगे सैंपल

टोहाना क्षेत्र में एक हेयर सैलून संचालक कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग क्षेत्र के हर हेयर सैलून संचालकों के सैंपल लिए जाएंगे। शहर के अलावा गांव में भी ध्यान दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की माने तो अब संक्रमण की जांच करने के लिए टेस्टिग भी बढ़ा दी है। इसके अलावा जिस व्यक्ति का लिक आम लोगों से उनके सैंपल लिए जाएंगे।

-------------------------------------

जिले में बुधवार को तीन कोरोना पॉजिटिव मिले जिसमें एक हेयर सैलून संचालक है। टोहाना में सभी हेयर सैलून संचालकों के सैंपल लिए गए थे। जिसमें यह पॉजिटिव निकला है। इसकी ट्रेवल हिस्ट्री नहंी है। ऐसे में पूरे जिले में सैंपल लिए जाएंगे।

डा. विष्णु मित्तल

जिला महामारी अधिकारी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी