स्कूल की जगह मल्टीपपर्स बि¨ल्डग के विरोध में सड़कों पर उतरीं छात्राएं

कन्या स्कूल बचाओ संघर्ष समिति के बैनर के तले बुधवार को क्षेत्र की सैकड़ों

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 10:50 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 10:50 PM (IST)
स्कूल की जगह मल्टीपपर्स बि¨ल्डग के विरोध में सड़कों पर उतरीं छात्राएं
स्कूल की जगह मल्टीपपर्स बि¨ल्डग के विरोध में सड़कों पर उतरीं छात्राएं

संवाद सूत्र, जाखल : कन्या स्कूल बचाओ संघर्ष समिति के बैनर के तले बुधवार को क्षेत्र की सैकड़ों छात्राएं सड़क पर उतर गई और शिक्षा विभाग व प्रशासन के खिलाफ रोष जताया। छात्राओं ने शहर में प्रदर्शन करते हुए तोड़े गए स्कूल की जगह पर धरना दिया और नारेबाजी की। छात्राओं ने कहा कि अगर एक सप्ताह के अंदर प्रशासन ने उनकी मांग को पूरा नहीं किया तो वे कक्षाओं का बहिष्कार कर अनिश्चित कालीन धरना शुरू कर दिया जाएगा। करीब तीन घंटे तक चले धरने के बाद मौके पर पहुंचे अधिकारियों ने एक सप्ताह का समय देकर धरना समाप्त करवाया।

स्कूली छात्रा अवनीत कौर ने बताया कि उनके पुराने स्कूल के भवन को करीब 4 साल पहले गिराया गया था। लेकिन अब तक स्कूल वाली जगह पर स्कूल नहीं बनाया गया। उसने बताया कि सरकार यहां पर नगरपालिका के लिए मल्टीपपर्स बि¨ल्डग बनाना चाहती। छात्रा ने बताया कि पहले सरकार ने कहा था कि इस स्कूल को तोड़कर लड़कियों के लिए स्कूल बनाया जाएगा। लेकिन अब प्रशासन ने इस जगह पर मल्टीपपर्स बि¨ल्डग बना रहा है।

समिति सदस्य राजेश मौर्या ने बताया कि लड़कियों के स्कूल निर्माण को लेकर 2 रोज पहले मंडी में प्रदर्शन किया और आज की तारीख तय कर रखी थी। उसी के चलते धरने पर है लड़कियों का स्कूल पुरानी जगह पर होना चाहिए।

------------------------

स्कूल तोड़ने के समय बड़ा स्कूल बनाने की कही थी बात

धरना दे रही छात्राओं ने बताया कि चार साल पहले जब स्कूल की बि¨ल्डग तोड़ी गई थी तो यहां पर बड़ा स्कूल बनाने की बात कही थी। लेकिन अब प्रशासन यहां पर मल्टीपपर्स बि¨ल्डग का निर्माण करवाना चाह रहा है। जिसका बजट भी जारी हो गया। अब उन्हें मजबूरन लड़कों के स्कूल में जाना पड़ रहा है। लड़कियों का अलग स्कूल होगा तो पढ़ाई करने में भी सुविधा रहेगी। इसलिए एक सप्ताह के अंदर समाधान नहीं किया तो फिर से अनिश्चितकालीन धरना शुरू कर दिया जाएगा।

------------------------

रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेजी

मौके पर पहुंचे लोकनिर्माण विभाग के एसडीओ ने छात्राओं को आश्वासन दिया कि उन्होंने अपने स्तर पर रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों को भेज दी। जब तक उनकी रिपोर्ट नहीं आती तब तक यहां पर बि¨ल्डग का निर्माण शुरू नहीं किया जाएगा। तीन घंटे बाद अधिकारियों के आश्वासन के बाद छात्राओं ने धरना उठा दिया।

chat bot
आपका साथी