प्रवेश परीक्षा में पर्यवेक्षकों ने विद्यार्थियों से पूछा गाड़ी किसके घर, 20 में से 12 हाथ उठाकर बोले हमारे घर

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्राइवेट स्कूलों में 134 ए के तहत दाखिला लेने के लिए रविवार क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Apr 2019 11:25 PM (IST) Updated:Mon, 15 Apr 2019 06:39 AM (IST)
प्रवेश परीक्षा में पर्यवेक्षकों ने विद्यार्थियों से पूछा गाड़ी किसके घर, 20 में से 12 हाथ उठाकर बोले हमारे घर
प्रवेश परीक्षा में पर्यवेक्षकों ने विद्यार्थियों से पूछा गाड़ी किसके घर, 20 में से 12 हाथ उठाकर बोले हमारे घर

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

प्राइवेट स्कूलों में 134 ए के तहत दाखिला लेने के लिए रविवार को कक्षा दूसरी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों की प्रवेश परीक्षा ली गई। इस परीक्षा में ग्यारहवीं कक्षा में होने वाले विद्यार्थियों को शामिल नहीं किया गया। परीक्षा से पहले केंद्रों में सीटिग प्लान लगाया गया। लेकिन ये प्लान अभिभावकों को समझ नहीं आया। सीटिग प्लान देखने के लिए अभिभावकों और विद्यार्थियों की धक्का-मुक्की शुरू हो गई। राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में माहौल बिगड़ गया। व्यवस्था संभालने के लिए शिक्षा विभाग को पुलिस बुलानी पड़ी।

पुलिस ने आकर परीक्षा केंद्र संभाले, इसके बाद परीक्षा शुरू हुई। हालांकि केंद्रों के बाहर अभिभावकों की भीड़ परीक्षा खत्म होने तक लगी रही। दाखिला के लिए जिले के 4110 विद्यार्थियों ने आवेदन किया था। इसमें से शिक्षा विभाग ने 4093 विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए। रविवार को हुई परीक्षा में 3568 विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचे। 525 विद्यार्थी अनुपस्थित रहे।

--------

खंड आवेदन हुए परीक्षा देने पहुंचे

फतेहाबाद 1603 1428

रतिया 940 817

टोहाना 570 482

भूना 650 530

भट्टूकलां 272 256

जाखल 58 55

--------

गाड़ी मामले में उपायुक्त से मिलेंगे निजी स्कूल संचालक

प्रवेश परीक्षा के दौरान प्रत्येक सेंटर पर शिक्षा विभाग की तरफ से पर्यवेक्षण के लिए प्राइवेट स्कूल संचालकों की डयूटी लगाई गई थी। इस दौरान फतेहाबाद के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में पर्यवेक्षकों ने परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों से पूछा कि किस-किस के घर गाड़ियां हैं? एक कमरे में बैठे 20 में से 12 विद्यार्थियों ने हाथ खड़े होकर कहा कि उनके घर गाड़ी है। कोई विद्यार्थी बोला कि उनके घर वरना तो कोई बोला उनके घर तो कोई बोलेरो गाड़ी बोला है। प्राइवेट स्कूल संचालकों ने इसे मुदा बनाते हुए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों पर सवाल खड़े कर दिए हैं और अब इसकी जांच को लेकर उपायुक्त से मिलेंगे।

-----

18 को जारी होगा परिणाम

प्रवेश परीक्षा का परिणाम खंड स्तर पर 18 को जारी किया जाएगा। कक्षा दूसरी से आठवीं तक 55 फीसद अंक लेने वाले परीक्षार्थियों को मेरिट आधार पर स्कूल अलॉट किए जाएंगे। इसके अलावा कक्षा नौंवी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को 35 फीसद अंक लेने जरूरी हैं। चयनित स्कूलों में से मेरिट आधार पर परीक्षार्थियों को स्कूल अलॉट होगा। हालांकि रविवार को हुई परीक्षा के बाद विद्यार्थियों का कहना है कि प्रश्न पत्र आसान आया था।

------

प्रवेश परीक्षा के दौरान कुछ विद्यार्थियों से पूछा गया था कि उनके घर गाड़ी हैं क्या तो अधिकतर का जवाब रहा कि उनके घर गाड़ी है। कई ऐसे विद्यार्थी भी पाए गए है जिनके घर लग्जरी गाड़ी हैं। ये योजना गरीब विद्यार्थियों के लिए है, ऐसे में जरूरतमंद विद्यार्थी वंचित रह जाते हैं। इस मामले को लेकर डीसी को ज्ञापन दिया जाएगा और मांग की जाएगी की आवेदन फार्क की जांच की जाए।

- शैलेन भास्कर, पर्यवेक्षक

-----

134 ए परीक्षा के लिए 4093 विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। इसमें 3568 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी है। 18 अप्रैल को परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद स्कूल अलॉट होंगे। परीक्षा शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हुई है।

- दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी, फतेहाबाद

chat bot
आपका साथी