सरकार करेगी बाजरे की खरीद, किसानों को देना होगा एडवांस ब्योरा

इस बार बाजरे की खरीद सरकार करेगी। केवल उन्हीं किसानों क

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Sep 2018 11:11 PM (IST) Updated:Sat, 08 Sep 2018 11:11 PM (IST)
सरकार करेगी बाजरे की खरीद, किसानों को देना होगा एडवांस ब्योरा
सरकार करेगी बाजरे की खरीद, किसानों को देना होगा एडवांस ब्योरा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद: इस बार बाजरे की खरीद सरकार करेगी। केवल उन्हीं किसानों का बाजरा खरीदा जाएगा, जो उत्पादन संबंधी जानकारी सरकार को देंगे। यानी कौन किसान कितने रकबे में बाजरा बो रहा है, इसका ब्योरा सरकार को देना होगा। यह जानकारी भी ऑनलाइन देनी होगी। इसके बाद व्यवस्था बनाई जाएगी ताकि किसानों को खरीद प्रक्रिया में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। 15 सितंबर तक ई दिशा डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाईड पर बाजरे की फसल का ब्योरा डालने को कहा गया है। यह ब्योरा निशुल्क अपलोड किया जाएगा। 15 सितंबर से पहले-पहले ब्योरा डालना होगा। अगर बाजरे की फसल का ब्योरा समय पर नहीं डाला गया तो सरकारी खरीद नहीं हो पाएगी। चूंकि अभी तक ज्यादातर किसान इंटरनेट जैसी सुविधा से अनभिज्ञ हैं। इसलिए वे ब्योरा अपने नजदीक के सीएससी सेंटर में जाकर दर्ज करवा सकते हैं।

-----------------

बाद में होगी ई- गिरदावरी

ई-गिरदावरी 15 सितंबर से रतिया तहसील से आरंभ की जाएगी। इसके लिए सभी वीएलई को प्रशिक्षण दिया गया है। उपायुक्त ने बाजरे की फसल के ब्योरा जुटाने बारे राजस्व विभाग व अन्य विभागों से संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं। जिले के सभी वीएलई को प्रशिक्षण दिया गया है। जिला मैनेजर लवलेश द्वारा जिले के सभी पटवारियों व वीएलई को प्रशिक्षण दिया गया ताकि फसल ब्यौरा अपलोड करते समय किसी किसान को कोई परेशानी न हो।

--------------

राजस्व विभाग अदा करेगा खर्चा

जिला मैनेजर लवलेश ने बताया कि किसानों की फसल खरीद को सुविधाजनक बनाने हेतु ई-दिशा पोर्टल पर 'मेरी फसल-मेरा ब्योरा' का क्रियान्वयन किया गया है। यह पोर्टल 15 सितंबर तक किसानों के लिए उपलब्ध होगा। इस पोर्टल पर किसान उन द्वारा खरीफ में बीजी गई फसल के बारे में अपने स्तर पर ऑनलाईन सूचना उपलब्ध करवा सकते हैं। यह पोर्टल ऑनलाईन तथा कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से भी उपलब्ध होगा। सीएससी सेंटर संचालकों को 5 रुपये प्रति खेवट राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से दिए जाएंगे। किसानों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

---------------

बाजरा की खेती करने वाले जिले के किसान 15 सितंबर तक वेबसाईड पर बाजरे की फसल का ब्योरा अवश्य डाल दें। सरकार की हिदायतों अनुसार बाजरा की खरीद की जाएगी। इस व्यवस्था से किसानों को बाजरा बेचने में किसी प्रकार परेशानी नहीं आएगी।

-डा. जेके आभीर, उपायुक्त।

chat bot
आपका साथी