शहनाई के मंगल गीत थमे नहीं कि फूट पड़े विलाप के स्वर

अजय मेहता, भूना : विवाह समारोह में बजने वाली शहनाई व मंगलगीत अभी थमे भी नहीं थे कि विवाह म

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Mar 2018 03:01 AM (IST) Updated:Sat, 17 Mar 2018 03:01 AM (IST)
शहनाई के मंगल गीत थमे नहीं कि फूट पड़े विलाप के स्वर
शहनाई के मंगल गीत थमे नहीं कि फूट पड़े विलाप के स्वर

अजय मेहता, भूना : विवाह समारोह में बजने वाली शहनाई व मंगलगीत अभी थमे भी नहीं थे कि विवाह मंडप में ही विलाप के स्वर फूट पड़े। दूल्हा कृष्ण कुमार सहित दर्जनों बरात की आंखों से अश्रुधारा थमने का नाम ही नहीं ले रही थी। समारोह में पहुंचने वाले दर्जनों दोस्तों का हृदय फूट-फूटकर रो रहा था। दूल्हे का सेहरा बांधे अपनी नई ¨जदगी की शुरुआत करने जा रहे कृष्ण ने अपने चार-चार दोस्तों को गंवा दिया था। विवाह समारोह की सभी रस्में पूरी करने के उपरांत जैसे ही कृष्ण को घटना की सूचना मिली तो वह तुरंत सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर दौड़ पड़ा और दोस्तों के शव देख दहाड़ें मारकर रोने लगा। जिन दोस्तों के साथ घंटों पहले की डीजे की धुन पर धमाल मचा रहे था, उन्हीं दोस्तों के शव देखकर कृष्ण छाती पीट रहा था।

--ठेका खोलने की जल्दी ने बनाया काल का ग्रास

विवाह समारोह के बाद कुलदीप, सोनू, प्रवीन तथा अनीश अपने दोस्त कृष्ण से विदा लेकर जाने लगे तो दूल्हे के सेहरे में सजे कृष्ण ने चारों दोस्तों को रात्रि ठहराव के लिए दवाब भी बनाया। कृष्ण ने चारों से कहा कि रात्रि काफी हो चुकी है, इसलिए अब आराम करो और सुबह उठकर चले जाना। लेकिन धौलू निवासी अनीश ने कहा कि उसे सुबह जल्दी शराब का ठेका खोलना है, इसलिए अभी निकलना पड़ेगा। यह कह कर चारों निकल पड़े और 20 मिनट बाद ही काल का ग्रास बन गए।

--शराब ने निगल की जिंदगियां

युवकों के लिए विवाह समारोह की शान बनी शराब को घटना के लिए दोषी ठहराया जाए तो गलत नहीं होगा। रात्रि विवाह समारोह के दौरान कृष्ण के दोस्तों ने शराब का सेवन किया और जमकर धमाल भी मचाया। शराब के नशे में ही उसके दोस्त शिफ्ट कार में सवार होकर हिसार की ओर निकल पड़े। चालक सोनू इस कार को अपने ही करीबी दोस्त से महज एक रात के लिए मांगकर लाया था। वहीं एक रात चारों दोस्तों पर भारी पड़ी और मांग कर लाई गई कार में सवार चारों दोस्तों की शराब ने ही ¨जदगी लील ली।

--किस्मत ने दिया विकास का साथ

हिसार से शिफ्ट डिजायर कार में सवार होकर आए कृष्ण के इन दोस्तों में गांव धोलू निवासी विकास भी शामिल था। जो हाल ही में हिसार के एक निजी अस्पताल में फार्मेसी कर रहा है। विवाह की रस्में पूरी होने के बाद जब अनीश, प्रवीन, कुलदीप व सोनू वापस हिसार जाने के लिए तैयार हुए तो विकास ने यह कहकर रात्रि ठहरने का मन बना लिया कि वह रात्रि को घर पर आराम करेगा और सुबह 8 बजे रोडवेज बस में ही हिसार को रवाना होगा। ऐसे में विकास की किस्मत ने उसे मौत के मुंह से सुरक्षित बचा लिया।

--गु‌र्ज्जर परिवार से नहीं टला संकट

तालाब में गिरकर हुए हादसे में मरने वालों में धौलू निवासी अनीश भी शामिल है, जिसके परिवार पर वर्ष 2018 का आगाज मुसीबतों का पैगाम लेकर आया। वर्ष के पहले ही दिन की अलसुबह अनीश की 8 वर्षीय भतीजी उस समय काल का ग्रास बन गई, जब उनका पूरा परिवार नव वर्ष पर धार्मिक समारोह में शिरकत करने जा रहा था। सड़क हादसे में मौत का शिकार बनी बच्ची की सूचना मिलते ही अनीश की ताई ने भी विलाप में घटना के महज 20 मिनट बाद दम तोड़ दिया था। दो मौतों के गम से अभी परिवार उबरा भी नहीं था कि बीती रात अनीश को भी मौत ने अपना शिकार बना लिया।

chat bot
आपका साथी