जिले की 49 गोशालाओं को मिले पौने 24 लाख रुपये

जागरण संवाददाता फतेहाबाद गो सेवा आयोग द्वारा गांव धांगड़ की श्री जाम्भा जी महाराज कृष्ण ग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 Feb 2020 11:10 PM (IST) Updated:Mon, 10 Feb 2020 11:10 PM (IST)
जिले की 49 गोशालाओं को मिले पौने 24 लाख रुपये
जिले की 49 गोशालाओं को मिले पौने 24 लाख रुपये

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

गो सेवा आयोग द्वारा गांव धांगड़ की श्री जाम्भा जी महाराज कृष्ण गोशाला ट्रस्ट में प्रोत्साहन राशि वितरण समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें हरियाणा गो सेवा आयोग के चैयरमेन भानी राम मंगला ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की।

समारोह की अध्यक्षता पशुपालन एवं डेयरिग विभाग के उप निदेशक डा. काशी राम ने की। समारोह में गोसेवा आयोग के वाइस चेयरमैन विद्या सागर बागला ने विशिष्ट अतिथि के रूप में शिरकत की।

इस वितरण समारोह में फतेहाबाद जिले की 49 गोशालाओं को 23 लाख 80 हजार 325 रुपये की प्रोत्साहन राशि वितरित की गई। इस राशि में जिन गोशालाओं ने गोपाष्टमी पर्व मनाया, उस प्रत्येक गोशाला को 31000 रुपये की राशि दी गई। जिन गोशालाओं ने गोमूत्र अर्क बनाने की मशीन, गोबर की लकड़ी बनाने की मशीन, चारा काटने की मशीन आदि पर 90 फीसद का अनुदान राशि के हिसाब से 2 लाख 83 हजार 325 रुपये दिए गए। दो गोशालाओं को शेड निर्माण के लिए 10 लाख रुपये तथा गोपाष्टमी पर्व मनाने के लिए 11 लाख 47 हजार रुपये गोशालाओं को दिए गए। हरियाणा गो सेवा आयोग के चैयरमेन भावीराम मंगला ने सभी गोशालाओं से कहा कि वे बेसहारा पशुओं को अधिक से अधिक अपनी गोशालाओं में रखें, ताकि आयोग उनकी अधिक से अधिक आर्थिक सहायता कर सकें।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व वाली सरकार व गोसेवा आयोग गायों व गोशालाओं की ओर विशेष ध्यान देते रहे हैं। उन्होंने बताया कि गांवों में गोशालाओं में मनरेगा के तहत कार्य करवा सकते हैं। अपनी गोशालाओं को सरल पोर्टल पर रजिस्टर करवा कर पंजिग सोलर सिस्टम लगवा सकते हैं। पंचगव्य तत्व बनाने की गो सेवा आयोग द्वारा ट्रेनिग दी जाएगी तथा पंचगव्य बने हुए तत्वों की बिक्री का प्रावधान करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त सभी गोशालाओं में गोबर गैस प्लांट बनवाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी