डाइट में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में 20 अध्यापकों ने नहीं लिया भाग, अधिकारियों ने मांगा जवाब

जागरण संवाददाता फतेहाबाद शिक्षा विभाग द्वारा डाइट मताना में लगने वाले सरकारी स्कूलों क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jan 2020 11:29 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jan 2020 06:20 AM (IST)
डाइट में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में 20 अध्यापकों ने नहीं लिया भाग, अधिकारियों ने मांगा जवाब
डाइट में आयोजित प्रशिक्षण शिविर में 20 अध्यापकों ने नहीं लिया भाग, अधिकारियों ने मांगा जवाब

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

शिक्षा विभाग द्वारा डाइट मताना में लगने वाले सरकारी स्कूलों के अंग्रेजी के अध्यापकों के प्रशिक्षण का हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ ने विरोध कर दिया है। यही कारण है कि पिछले दो दिनों से 20 अध्यापक इस कैंप में नहीं आ रहे है। 70 अध्यापकों को इस कैंप में भाग लेना था। अधिकारियों न 20 अध्यापकों की सूची बनाकर भेज दी है कि ये पिछले दो दिनों से कैंप में नहीं आ रहे है। वहीं अध्यापकों ने कहा कि वे इस कैंप में नहीं आएंगे। बीईओ को आदेश दिए गए है कि वे इन अध्यापकों से लिखित में ले कि किसी कारण से नहीं आ रहे है। उसके बाद इन पर कार्रवाई भी की जाएगी।

डाइट मताना में 3 जनवरी से अध्यापकों के लिए प्रशिक्षण शुरू हो गया है। जिले के उन स्कूलों को चुना गया है कि जिसका अंग्रेजी विषय कमजोर रहा है। यह कैंप आगामी 11 जनवरी तक चलना है। फतेहाबाद जिले से 70 अध्यापकों लिस्ट बनाई गई थी। लेकिन अब केवल 50 ही अध्यापक आ रहे है। हर दिन की रिपोर्ट डाइट की प्रिसिपल जारी कर रही है। ऐसे में इन अध्यापकों पर कार्रवाई भी हो सकती है।

---------------------------

यह कहना है अध्यापक संघ का

हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के जिला प्रेस सचिव देशराज माजरा ने बताया कि अध्यापकों से गैर शैक्षणिक काम लेने से जहां बच्चों की पढ़ाई बाधित होती है वहीं अध्यापकों को भी अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्राथमिक अध्यापकों की एनीवेयर स्थानांतरण की समस्या की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। लो परफॉरमेंस के नाम पर सरकार अध्यापकों का इतनी सर्दी में जिला स्तर पर कैंप आयोजित कर रही है जिसका संघ पुरजोर विरोध करता है। सर्व कर्मचारी संघ के जिला प्रधान भूप सिंह भड़ोलांवाली, हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के जिला प्रधान सुरजीत सिंह दुसाद, राज्य कमेटी सदस्य राजपाल मिताथल, खंड भट्टूकलां प्रधान कृष्ण जाखड़, रोहतास कड़वासरा, स्वीटी रानी ने कहा कि वे किसी भी कीमत पर इस प्रशिक्षण शिविर में नहीं आएंगे।

------------------------------ यह प्रशिक्षण डाइट मताना में आयोजित किया जा रहा है। हर दिन कुछ अध्यापक नहीं आ रहे। मैंने डीपीसी को अपनी रिपोर्ट दे दी है। आज भी अनेक अध्यापक नहीं आ रहे है। कार्रवाई उन्हीं को ही करनी है।

संगीता बिश्नोई

प्रिसिपल डाइट मताना फतेहाबाद।

---------------------------------------

70 अध्यापकों में से 20 अध्यापक नहीं आ रहे है। हमारे पास सूची आ गई है। कुछ अध्यापकों ने लिखित में कहां कि हमें कहीं जाना है। लेकिन अन्य अध्यापकों का कोई जवाब नहीं आया है। बीईओ को कह दिया गया है कि वे सभी से लिखित में कारण पूछे। कैंप लगाना उच्चाधिकारियों का फैसला है। जितने अध्यापक आ रहे है उनकी रिपोर्ट भी भेजी जा रही है।

कृष्ण कुमार सैनी

डीपीसी, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी