कारगिल शहीदों को नमन किया

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : दैनिक जागरण की ओर से मंगलवार को कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में कैंडल

By Edited By: Publish:Wed, 27 Jul 2016 01:00 AM (IST) Updated:Wed, 27 Jul 2016 01:00 AM (IST)
कारगिल शहीदों को नमन किया

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : दैनिक जागरण की ओर से मंगलवार को कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में कैंडल मार्च निकाला गया। इस कैंडल मार्च में वरिष्ठ अधिकारी, नेतागण, सामाजिक कार्यकर्ता व शहर के मौजिज लोग शामिल हुए। शहर के बीच से शहीदों की याद में नारे लगाते हुए लघु सचिवालय परिसर के सामने शहीद स्मारक पर पहुंचे। वहां पर जाकर शहीदों की प्रतिमा के सामने मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी।

कैंडल मार्च में शामिल लोग शाम को करीब छह बजे शहर के बीचों-बीच स्थित अंबेडकर चौक में एकत्र हुए। पुलिस अधीक्षक ओमप्रकाश नरवाल मुख्य अतिथि थे, जबकि भाजपा जिला अध्यक्ष वेद फूलां, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राजेश खोथ, जिला कृषि उप निदेशक डॉ. बलवंत सहारण, प्रसिद्ध सर्जन डॉ. वीरेंद्र सिवाच विशिष्ट अतिथि के रूप में पहुंचे। ¨जदगी संस्था के अध्यक्ष हरदीप ¨सह ने कार्यक्रम का संचालन किया। महिला प्रतिनिधियों के रूप पर पार्षद नेहा मित्तल, पूर्व प्रचार्य विद्यारत्ती ,सामाजिक कार्यकर्ता अनीता क्रांति, सुनीता रति, संध्या अग्रवाल, रेखा शाक्य व अंजू बत्रा आदि मौजूद रहे। उनके अलावा शहर थाना प्रभारी हरबंस लाल, यातायात पुलिस प्रभारी रिछपाल ¨सह, सामाजिक कार्यकर्ता सुभाष पूनिया, पूर्व सरपंच भगवान दास भादू, भावाधस के प्रदेशाध्यक्ष राजकुमार अनार्य, शहीद सम्मान संघर्ष समिति के प्रधान देवेन्द्र दहिया, आदि पहुंचे। सभी लोग पहले लालबत्ती चौक के पास पार्क में एकत्र हुए। यहां से मोमबत्ती जलाकर बीघड़ चौक होते हुए लघु सचिवालय परिसर के सामने स्थित शहीद स्मारक पर पहुंचे। शहीद स्मारक पर सभी अतिथिगणों व सामाजिक कार्यकर्ताओं ने शहीदों की प्रतिमाओं के आगे मोमबत्ती जलाकर उनकी कुर्बानियों को याद किया। इस मौके पर मुख्य अतिथि ओमप्रकाश नरवाल ने कहा कि देश भक्तों व सैनिकों के बगैर किसी देश के अस्तित्व की कल्पना नहीं की जा सकती। देश भक्तों की शहादत के बदौलत हमें आजादी मिली। आज भी हम सैनिकों और शहीदों की बदौलत चैन की नींद सोते हैं। एक सैनिक रात भर जाकर कर घनी गर्मी और सर्दी के बीच डटकर देश की रक्षा करता है। आज हम उनकी बदौलत सुरक्षा को महसूस करते हैं। इसलिए उन्हें हमेशा याद रखना चाहिए। देश भक्तों को कभी भुलाना नहीं चाहिए।

-------------------

जागरण का अच्छा प्रयास है: एसपी

दैनिक जागरण द्वारा हमेशा से जन जागरण के लिए अभियान चलाया जाता रहा है। कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में शहीदों को सम्मान देना गौरव की बात है। दैनिक जागरण के द्वारा आयोजित कैंडल मार्च में शामिल होकर हम सभी उन शहीदों को याद कर रहे हैं जिन्होंने देश के लिए अपनी जान दे दी। वे शहीद हमारे लिए आदर्श हैं।

- ओपी नरवाल, पुलिस अधीक्षक।

----------------------

शहीदों के परिवारों का बढ़ेगा मनोबल: डीडीपीओ

कारगिल विजय दिवस पर शहीदों की याद में दैनिक जागरण द्वारा निकाले जा रहे कैंडल मार्च सराहनीय कदम है। यह एक मंच है, जिसके माध्यम से हम शहीदों को श्रद्धाजंलि देने के लिए एकत्र हुए हैं। ऐसे कार्यक्रमों से शहीदों के परिवारों का मनोबल बढ़ता है। शहीदों ने अपनी जान पर खेल कर देश की रक्षा की। शहीदों को याद करते हुए उनके पूरे परिवार का हमें सम्मान करना चाहिए। देश पर मर मिटने का हर किसी को मौका नहीं मिलता। देशभक्ति की सभी में अलग जगाने के लिए ऐसे कार्यक्रम होते रहने चाहिए। इससे उन वीर शहीदों की याद ताजा रहती है जो देश के लिए मर मिटे।

- राजेश खोथ, जिला एवं विकास पंचायत अधिकारी।

-------------------

कारगिल विजय दिवस हमें एक पर्व के रूप में मनाते है। दैनिक जागरण की ओर से आयोजित कार्यक्रम में कैंडल मार्च की जितनी तारीफ की जाए, उतनी ही कम है। जागरण हमेशा से ही ऐसे कार्यक्रम आयोजित कर लोगों में देशभक्ति की भावना भर रहा है। जो कार्यक्रम सरकार व प्रशासन का आयोजित करने चाहिए। ऐसे में दैनिक जागरण में हमारे वीर शहीदों की कुर्बानी की याद करते हुए कैंडल मार्च निकाला है। इससे एक बार फिर से कारगिल युद्ध की याद ताजा हो गई।

- हरदीप ¨सह, प्रधान ¨जदगी संस्था।

------------------------

शहीद की बदौलत ही आजादी की हवा में सांस ले रहे है। किस प्रकार हमारे वीर नौजवान भारत की सीमा पर दुश्मनों से लड़ते हुए शहादत देते है। इसकी जानकारी जन जन तक पहुंचाने के लिए इस प्रकार के आयोजन होते रहने चाहिए। ताकि भावी पीढ़ी भी शहीदों के शहादत से प्रेरणा लेकर देश व समाज के प्रति अपने दायित्व निर्वाह करे। दैनिक जागरण प्रयास काबिले तारीफ है।

- डा. बलवंत सहारण, डीडीए।

---------------------

इस मौके पर ये रहे मौजूद :

अवतार ¨सह मौंगा, जयमल चबलामोरी, मनोज चंदेल, राजकुमार खिलेरी, रलकेश ¨चदालिया, राजपाल, ईश्वर भाम्भू, जय ¨सगल, पूर्व नप उप प्रधान सुनील बंसल, महेंद्र सोनी, लीलाकृष्ण मंत्री, पवन राठोर, अनिल रोहतगी, ¨प्रस गावरिया, सचिन अरोड़ा, पवन कुमार, ¨हदू गो रक्षक दल के सदस्य सहित अनेक लोग मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी