फरीदाबाद में डिलीवरी के बाद महिला गई दिल्‍ली, कोरोना रिपोर्ट आने के बाद अस्‍पताल में हड़कंप

अस्पताल में एक कोरोना संक्रमित गर्भवती की अॉपरेशन के जरिए डिलीवरी कराई गई थी।

By Prateek KumarEdited By: Publish:Sat, 02 May 2020 06:10 PM (IST) Updated:Sat, 02 May 2020 06:56 PM (IST)
फरीदाबाद में डिलीवरी के बाद महिला गई दिल्‍ली, कोरोना रिपोर्ट आने के बाद अस्‍पताल में हड़कंप
फरीदाबाद में डिलीवरी के बाद महिला गई दिल्‍ली, कोरोना रिपोर्ट आने के बाद अस्‍पताल में हड़कंप

फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शनिवार को राजीव कॉलोनी सेक्टर-58 स्थित एक निजी अस्पताल को सील कर दिया है। अस्पताल में एक कोरोना संक्रमित गर्भवती की अॉपरेशन के जरिए डिलीवरी कराई गई थी। डिलीवरी कराने से पूर्व अस्पताल प्रबंधन ने महिला की कोरोना जांच के लिए सैंपल भी लिया था। निजी लैब से रिपोर्ट अब आई, तो उसमें कोरोना पॉजिटिव निकला।

ऑपरेशन के जरिए डिलीवरी के लिए आई थी महिला

बल्लभगढ़ नागरिक अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ.मान सिंह के अनुसार दिल्ली के हर्ष विहार में रहने वाली गर्भवती की सेक्टर-58 स्थित एक निजी अस्पताल में 28 अप्रैल को डिलीवरी कराई गई थी। गर्भवती की रिश्तेदार निजी अस्पताल में कार्यरत है और बेहतर सुविधाएं व देखभाल को मद्देनजर यहां डिलीवरी कराने का फैसला किया था।

अस्‍पताल ने कोरोन की जांच के लिए लिया था सैंपल

डिलीवरी से पूर्व अस्पताल प्रबंधन ने महिला की कोरोना जांच के लिए सैंपल लिया गया था और सैंपल की जांच निजी लैब हुई थी। इसकी रिपोर्ट शनिवार सुबह स्वास्थ्य विभाग के पास आई। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम महिला को ईएसआइसी अस्पताल में दाखिल कराने के लिए पहुंची, तो जानकारी मिली कि महिला को शुक्रवार को छु़ट्टी दे दी गई है और दिल्ली चली गई है।

दूसरे अस्‍पताल में शिफ्ट हुए गंभीर मरीज

इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने दिल्ली को सूचना दे दी। टीम ने प्रबंधन से तुरंत अस्पताल को खाली करने के निर्देश दिए। इसके अलावा गंभीर रूप से परेशान मरीजों को दूसरे अस्पतालों में रेफर किया। इसके बाद अस्पताल को सैनिटाइज करके सील कर दिया गया। इस प्रक्रिया में तीन घंटे का समय लगा। महिला के संपर्क में आने वाले 22 मेडिकल स्टाफ को सैंपल लिया गया है और उन्हें होम क्वारंटाइन किया। इधर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डॉ. मान सिंह ने बताया कि रिपोर्ट आने के बाद उच्च अधिकारियों ने अस्पताल सील करने के निर्देश दिए थे। महिला के संपर्क में आए 50 लोगों पर निगरानी रखी जा रही है। महिला के संक्रमित होने की सूचना दिल्ली के अधिकारियों को भी दे दी गई है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी