16 करोड़ से संवरेगा पल्ला- तिलपत क्षेत्र, हटाया अतिक्रमण

पल्ला-तिलपत क्षेत्र की कायाकल्प होने वाली है। नगर निगम यहां 16 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्यों को मूर्त रूप देगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। पल्ला-तिलपत क्षेत्र की कायाकल्प होने वाली है। नगर निगम यहां 16 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्यों को मूर्त रूप देगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 Sep 2018 08:43 PM (IST) Updated:Thu, 06 Sep 2018 08:43 PM (IST)
16 करोड़ से संवरेगा पल्ला-
तिलपत क्षेत्र, हटाया अतिक्रमण
16 करोड़ से संवरेगा पल्ला- तिलपत क्षेत्र, हटाया अतिक्रमण

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : पल्ला-तिलपत क्षेत्र की कायाकल्प होने वाली है। नगर निगम यहां 16 करोड़ रुपये की लागत से विकास कार्यों को मूर्त रूप देगा। इसके लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस कड़ी में सबसे पहले विकास कार्यों की राह में आने वाले रोड़ों या अतिक्रमण को हटाने की कार्रवाई शुरू हुई।

नगर निगम की टीम ने भारी पुलिस बल के साए में बृहस्पतिवार को नए पल्ला पुल से लेकर सेहतपुर तथा तिलपत रोड पर अवैध रूप से बनाई गई डेढ़ दर्जन से ज्यादा दुकानें ढहा दीं और भारी अतिक्रमण हटाया। कार्रवाई के दौरान अतिरिक्त जिला उपायुक्त जितेंद्र दहिया बतौर ड्यूटी मजिस्ट्रेट मौजूद रहे। तोड़फोड़ दस्ते का नेतृत्व ओल्ड फरीदाबाद के संयुक्त आयुक्त आशुतोष राजन ने किया। कार्रवाई को अंजाम कार्यकारी अभियंता(तोड़फोड़) दीपक ¨कगर ने दिया। कार्रवाई के तहत नए पल्ला पुल से दाएं ओर किए गए सारे अतिक्रमण को हटाया गया, जबकि बाईं तरफ के निर्माण राजस्व विभाग के अंतर्गत आते हैं।

राजस्व विभाग की ओर से जमीन की पैमाइश पहले की जा चुकी है। लोग इस पैमाइश से संतुष्ट नजर नहीं आए और उन्होंने अतिरिक्त उपायुक्त जितेंद्र दहिया से दोबारा पैमाइश कराए जाने की अपील की। दहिया ने मौके पर ही एसडीएम सतबीर मान को पैमाइश करा कर रिपोर्ट देने को कहा। इस तरफ 150 से ज्यादा मकान और दुकानें बनी हुई हैं। तोड़फोड़ की कार्रवाई के दौरान सेहतपुर रोड पर एक खोखा संचालक कासिम घायल भी हो गए थे। मुख्यमंत्री ने 26 अक्टूबर को की थी घोषणाएं

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 26 अक्टूबर, 2017 को छठ महोत्सव के पल्ला, तिलपत मार्ग को 16 करोड़ रुपये की लागत से संवारने की घोषणा की थी। इस घोषणा के तहत ही नगर निगम इस क्षेत्र को संवारने की तैयारी में लगा था। विकास कार्यों के तहत नए पल्ला पुल से सेहतपुर तथा तिलपत तक दो किलोमीटर से ज्यादा रास्ते को संवारा जाएगा। इस मार्ग पर 5-5 फुट के दो नाले बनाए जाएंगे। दोनों तरफ 22-22 फुट की सड़क बनाई जाएगी। नाले और सड़क के बीच में 10 फुट पैदल तथा साइकिल चलाने वालों के लिए फुटपाथ भी बनेगा। जल्द ही पल्ला पुल से तिलपत तक का रास्ता रोशनी से जगमग करता दिखाई देगा। शुक्रवार को सेहतपुर रोड पर बने मकानों और दुकानों की दोबारा पैमाइश कराई जाएगी। किसी की एक इंच जमीन के साथ भी छेड़छाड़ नहीं की जाएगी। अवैध निर्माण तोड़े जाएंगे और क्षेत्र के विकास कार्यों को गति दी जाएगी।

-जितेंद्र दहिया, अतिरिक्त जिला उपायुक्त। लापरवाही के मामले में दो अधिकारी निलंबित

अवैध निर्माण तथा अतिक्रमण के खिलाफ की जाने वाली कार्रवाई को गंभीरता से न लेने पर एक सहायक अभियंता जीपी वधवा और एक कनिष्ठ अभियंता सुरेंद्र हुड्डा को नगर निगम आयुक्त मोहम्मद शाइन ने निलंबित कर दिया है। तोड़फोड़ मामले में लापरवाही बरते जाने पर निगमायुक्त मोहम्मद शाइन ने यह कार्रवाई की है। दोनों तोड़फोड़ विभाग से संबंधित हैं, पर यह कार्रवाई के दौरान नदारद थे। ओल्ड फरीदाबाद नगर निगम के संयुक्त आयुक्त आशुतोष राजन ने बताया कि निगमायुक्त के आदेश पर निलंबन के आदेश जारी किए हैं।

chat bot
आपका साथी