अबकी बार होगा योगा एट होम विद फेमिली

कोविड-19 महामारी संक्रमण के चलते अबकी बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को योग एट होम विद फेमिली होगा। यानि सभी लोग शारीरिक दूरी के साथ अपने-अपने परिवार के साथ अपने घर पर योगासान करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Jun 2020 06:01 AM (IST) Updated:Fri, 19 Jun 2020 06:13 AM (IST)
अबकी बार होगा योगा एट होम विद फेमिली
अबकी बार होगा योगा एट होम विद फेमिली

जागरण संवाददाता, भिवानी: कोविड-19 महामारी संक्रमण के चलते अबकी बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को योग एट होम विद फेमिली होगा। यानि सभी लोग शारीरिक दूरी के साथ अपने-अपने परिवार के साथ अपने घर पर योगासान करेंगे। योगासन का समय सुबह 7 बजे से 7.45 तक का है। योग की वीडियो बनाकर लोग सोशल वीडियो, इंस्ट्राग्राम और फेसबुक पर डाल सकते हैं ताकि अधिक से अधिक एक-दूसरे से जुड़कर उसको देख सकें।

उल्लेखनीय है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर जिला व ब्लॉक स्तर पर योगासन एवं प्राणायाम के बड़े कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। देश ही नहीं बल्कि विश्वभर के देशों में योगासन के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। लेकिन अबकी बार छठे योग दिवस पर कोरोना महामारी संक्रमण के चलते लोगों के सार्वजनिक जगहों पर एकत्रित होने पर पाबंदी रहेगी।

सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार अबकी बार लोग योग दिवस पर अपने घर पर रहकर ही योगासन एवं प्राणायाम करेंगे। सरकार द्वारा इसे योगा एट होम विद फेमिली का नाम दिया गया है। आयुष विभाग द्वारा स्थानीय स्तर पर पूरा प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

जिला आयुर्वेदिक अधिकारी देवेंद्र शर्मा ने बताया कि योग दिवस पर योग प्रोटोकोल के अनुसार योगासन का समय सुबह 7.00 बजे से 7.45 तक का है। नागरिक योगासन की वीडियो योगाडॉटआयुष.जीओवीडॉटइन वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

विभाग के चिकित्सक डा. राजकुमार वैद व अन्य स्टाफ सदस्यों द्वारा इसका प्रसार-प्रचार किया जा रहा है। हरियाणा योग परिषद के रजिस्ट्रार डा. हरीश कुमार ने बताया कि योग दिवस पर शारीरिक दूरी के साथ घर पर ही योगासन किया जाएगा। कोरोना महामारी संक्रमण के चलते कहीं भी पार्क या अन्य किसी जगह पर एकसाथ योगासन के कार्यक्रम नहीं होंगे। उन्होंने बताया कि लोगों से यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम आदि सोशल मीडिया के माध्यम से अपने-अपने वीडियो भेजने की अपील की है।

उपायुक्त अजय कुमार ने भी नागरिकों से अपील करते हुए कहा है कि वे सरकार के निर्देशानुसार योग दिवस पर 21 जून को अपने परिवार के सदस्यों के साथ घर पर ही योगासन करें। आयुष विभाग द्वारा बताई गई वेबसाइट से प्रॉटोकॉल डाउनलोड करें। उन्होंने नागरिकों से योग दिवस पर पार्क या अन्य किसी सार्वजनिक जगह पर योगासन करने के लिए एकत्रित नहीं होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि घर पर भी लोग योगासन करते समय शारीरिक दूरी बनाएं रखें।

chat bot
आपका साथी