बाजरे की बीजाई का निकलता जा रहा है समय, किसानों को वर्षा का इंतजार

खरीफ सीजन के दौरान दादरी जिले में सबसे अधिक क्षेत्र में बाजर

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 07:42 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 07:42 PM (IST)
बाजरे की बीजाई का निकलता जा रहा है समय, किसानों को वर्षा का इंतजार
बाजरे की बीजाई का निकलता जा रहा है समय, किसानों को वर्षा का इंतजार

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

खरीफ सीजन के दौरान दादरी जिले में सबसे अधिक क्षेत्र में बाजरे की खेती की जाती है। बाजरे की बीजाई पूरी तरह से बारिश पर आधारित है। बाजरे की बीजाई के लिए समय निकला जा रहा है लेकिन इस सीजन में अभी तक पर्याप्त मात्रा में बारिश नहीं होने के कारण अधिकांश किसान बारिश का इंतजार कर रहे और अभी तक बीजाई का कार्य नहीं कर पाए हैं।

दादरी जिले के कुछ क्षेत्र में मई माह के अंतिम सप्ताह व जून माह के प्रथम सप्ताह में हुई बारिश के दौरान झोझू, आदमपुर, चिड़िया के आसपास के कुछ गांवों में बाजरे की बीजाई की गई थी। वहीं उसके बाद बाढड़ा क्षेत्र में हुई कम बारिश के बाद भी कुछ किसानों ने बाजरे की बीजाई कर दी थी। लेकिन अधिकांश क्षेत्र अभी तक पर्याप्त मात्रा में बारिश नहीं हो पाने के कारण किसान इंतजार करने को मजबूर हैं। बीते एक माह के दौरान मौसम परिवर्तन के कारण क्षेत्र में हुई हल्की बारिश से बाजरे की अगेती व कपास की फसलों को लाभ हुआ है। लेकिन बाजरे की बीजाई के लिए बारिश का इंतजार कर रहे किसानों को मायूस होना पड़ा है। एक से 15 जुलाई उचित समय : डा. रोहिल्ला

दादरी कृषि एंव किसान कल्याण विभाग के बीएओ डा. रमेश रोहिल्ला ने कहा कि बाजरे की बीजाई के लिए वर्तमान समय सबसे उचित समय है। उन्होंने कहा कि किसान एक से 15 जुलाई तक बाजरे की बीजाई कर सकते है। डा. रोहिल्ला के अनुसार बाजरे की बीजाई के लिए कम से कम 50 एमएम बारिश होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी