सीवरेज समस्या से क्षुब्ध दुकानदारों ने लगाया जाम

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : दादरी नगर के तिकोना पार्क पर पिछले कई महीनों से सीवरेज

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Feb 2019 11:39 PM (IST) Updated:Tue, 12 Feb 2019 11:39 PM (IST)
सीवरेज समस्या से क्षुब्ध दुकानदारों ने लगाया जाम
सीवरेज समस्या से क्षुब्ध दुकानदारों ने लगाया जाम

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी :

दादरी नगर के तिकोना पार्क पर पिछले कई महीनों से सीवरेज सिस्टम ठप होने से दूषित पानी सड़कों पर फैला होने से क्षुब्ध दर्जनों दुकानदारों ने मंगलवार को कालेज रोड रेलवे ओवरब्रिज पर जाम लगा दिया। मुख्यमार्ग पर जाम लगते ही दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें लग गई। जाम की सूचना मिलने पर दादरी सिटी पुलिस भी मौके पर पहुंची। बाद में जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर समस्या का समाधान करवाने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया।

जाम लगा रहे दुकानदारों ने बताया कि तिकोना पार्क के समीप पिछले कई महीनों से सीवरेज व्यवस्था पूरी तरह से ठप पड़ी है। जिसके कारण सीवरेज से हर समय निकलने वाला दूषित पानी उनकी दुकानों के सामने जमा हो जाता है। कई बार तो हालात ऐसे हो जाते है कि दूषित पानी दुकानों ने अंदर घुस जाता है। दुकानदारों ने बताया कि दूषित पानी जमा रहने के कारण यहां का माहौल भी काफी दुर्गधमय रहता है। जिसके कारण उन्हें भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

उनके अलावा यहां से हर रोज सैंकड़ों की संख्या में गुजरने वाले राहगीरों और विद्यार्थियों को भी परेशानियों होती है। दुकानदारों ने बताया कि समस्या के स्थाई समाधान के लिए वे कई बार संबंधित विभाग के अधिकारियों से भी मिलकर शिकायत कर चुके है। साथ ही उन्होंने सीएम ¨वडो पर भी शिकायत की थी। लेकिन फिर भी उनकी समस्या की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। जिससे परेशान होकर दुकानदारों ने मंगलवार को जाम लगा दिया।

जाम की सूचना मिलते ही दादरी सिटी पुलिस की टीम मौके पर पहुंची तथा दुकानदारों को समझाने का प्रयास किया। लेकिन दुकानदारों ने जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को मौके पर बुलाने की बात कही। मौके पर पहुंचे एडवोकेट सुनील श्योराण ने जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता से बात की। जिसके बाद जनस्वास्थ्य विभाग के जेई मुकेश रोहिल्ला मौके पर पहुंचे। उन्होंने दुकानदारों को आश्वासन देते हुए कहा कि अभी फिलहाल यहां पर मोटर लगाकर दूषित पानी को दूसरे मेनहोल में पहुंचा दिया जाएगा। उसके बाद जल्द ही टेंडर लगाकर मेनहोल को ठीक करवा दिया जाएगा। जिससे समस्या का स्थाई समाधान हो सकेगा। अधिकारी द्वारा आश्वासन दिए जाने के बाद दुकानदार शांत हुए तथा जाम खोल दिया। इस दौरान दुकानदार महाबीर छपारिया, सुरेंद्र, दिनेश कुमार, सत्यदेव, पारस, छोटू राम, शंकर लाल, प्रदीप, नरेश, बिजेंद्र, महाबीर, ¨रपी फौगाट, पवन सोनी इत्यादि भी मौजूद थे।

बाक्स :

अक्टूबर में दिया था धरना

उल्लेखनीय है कि दादरी के तिकोना पार्क के समीप सीवरेज व्यवस्था ठप की समस्या काफी समय से है। इसी समस्या के समाधान की मांग को लेकर दुकानदारों ने बीती एक अक्टूबर को यहां पर स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में धरना भी दिया था। दुकानदारों ने उस समय भी कहा था कि यदि जल्द ही सीवरेज व्यवस्था दुरूस्त करने, दूषित पानी की निकासी के लिए उचित कदम नहीं उठाए गए तो वे आंदोलन का रास्ता अपनाने को मजबूर होंगे।

बाक्स :

हजारों लोगों का होता आवागमन

दादरी नगर का तिकोना पार्क काफी मुख्य स्थान है। हर रोज हजारों की संख्या में लोगों का यहां से आवागमन होता है। कालेज रोड पर करीब एक दर्जन शिक्षण संस्थानों में भी प्रतिदिन हजारों की संख्या में विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते है। इनके अलावा यहीं से दिल्ली रोड, महेंद्रगढ़ रोड व दादरी शहर के लिए रास्ता निकलता है। तिकोना पार्क पर काफी संख्या में दुकानें भी है। ऐसे में सीवरेज का दूषित व दुर्गंधमय पानी सड़कों पर फैला होने से दुकानदारों, यहां से गुजरने वाले हजारों लोगों को संक्रामक बीमारियों की चपेट में आने का भी खतरा बना रहता है।

chat bot
आपका साथी