E-learning का आया जमाना, उच्चतर शिक्षा विभाग ने Webportal पर उपलब्ध करवाया Syllabus

उच्चतर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को Online alternate mode पर शिक्षा देने के लिए online education उपलब्ध करवाने की कवायद शुरू कर दी है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 31 Mar 2020 08:30 AM (IST) Updated:Tue, 31 Mar 2020 08:30 AM (IST)
E-learning का आया जमाना, उच्चतर शिक्षा विभाग ने Webportal पर उपलब्ध करवाया Syllabus
E-learning का आया जमाना, उच्चतर शिक्षा विभाग ने Webportal पर उपलब्ध करवाया Syllabus

भिवानी [बलवान शर्मा]। हरियाणा के सभी कालेज विद्यार्थी भी अब डिजिटल कक्षाओं (digital classrooms) के माध्यम से पढ़ाई करेंगे। इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने विद्यार्थियों को ऑनलाइन वैकल्पिक मोड (Online alternate mode) पर शिक्षा देने के लिए ऑनलाइन शिक्षा (online education) उपलब्ध करवाने की कवायद शुरू कर दी है। विभाग के प्रधान सचिव ने 29 मार्च को इस संबंध में प्रदेश के सभी कालेजों के प्राचार्यों को पत्र भेजा है, ताकि छात्रों को घर में ही बैठकर ऑनलाइन पढ़ाई करवाई जा सके।

उन्होंने सभी कालेज प्राचार्यों को लिखा है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण कालेजों को बंद किया हुआ है। इस दौरान वे कालेज के सभी शिक्षण स्टाफ को छात्रों को ई-लर्निंग एजूकेशन (e-learning education) देने के लिए तैयार करें। महत्वपूर्ण विषयों के लेक्चर विभाग के वेबपोर्टल पर उपलब्ध करवा दिए गए हैं।

प्राचार्यों से ई-लर्निंग करने वाले शिक्षकों की सूची मांगी

विभाग के शिक्षकों को आइटी कंपनियों के जरिये ऑनलाइन पढ़ाने का प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने प्राचार्यों से ई-लर्निंग करने वाले शिक्षकों की सूची भी मांगी है, ताकि वर्क फ्रॉम होम (work from home) करवाया जा सके। जो शिक्षक छात्रों को आनलाइन लर्निंग देंगे, उनकी एसीआर में भी यह दर्ज होगा, लेकिन जो शिक्षक ई-लर्निंग नहीं देंगे, उनके नाम विभाग को भेजे जाएं, उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

आदेश मिल चुके हैं 

आदर्श महिला महाविद्यालय की प्राचार्या रजनी राघव का कहना है कि उच्चतर निदेशालय के आदेश मिल चुके हैं और इन आदेशों की पालना कर दी गई है। हमने सभी विषयों के अलग-अलग एप बना दिए हैं और सभी छात्राओं को इन एप की सूचना भी दे दी है, ताकि वे घर बैठे अपनी पढ़ाई जारी रख सकें। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए जरूरी है कि घरों में ही रहते हुए पढ़ाई की जाए।

हरियााणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी