लॉकडाउन में टाल दी थी शादियां, अब 25 नवंबर से खूब बजेगी शहनाई

-कई महीनों बाद 25 नवंबर से शहर पर फिर चढ़ेगा वैवाहिक रंग

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Nov 2020 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 23 Nov 2020 07:00 AM (IST)
लॉकडाउन में टाल दी थी शादियां, अब 25 नवंबर से खूब बजेगी शहनाई
लॉकडाउन में टाल दी थी शादियां, अब 25 नवंबर से खूब बजेगी शहनाई

-कई महीनों बाद 25 नवंबर से शहर पर फिर चढ़ेगा वैवाहिक रंग

फोटो-6: जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

कई महीनों से जारी कोरोना के ग्रहण के बीच 25 नवंबर से शादियों का दौर फिर शुरू हो रहा है। इस बार मार्च-अप्रैल में लॉकडाउन के चलते काफी शादियां टाल दी गई थी। अब पूरी रंगत के साथ ही ये शादियां होने का इंतजार है।

25 को देवोत्थान एकादशी है और इस दिन से क्षेत्र में शादी समारोह शुरू होंगे। यह स्वत: सिद्ध मुहूर्त होता है। इस दिन क्षेत्र में भारी संख्या में शादियां होंगी। शादी समारोह के लिए होटल, वाटिका, मैरिज पैलेस व धर्मशालाएं पहले से ही बुक हो चुकी हैं। देवउठनी एकादशी के दिन जिनके घर व रिश्तेदारी में शादी है, उनकी ओर से जमकर खरीददारी की जा रही है। बाजारों में शादियों की तैयारियों को लेकर लोगों की भीड़ है। बर्तन से लेकर जेवरात, कपड़ों व खाद्य सामग्री की दुकानों पर ग्राहक उमड़ रहे हैं।

कई व्यवसायों में लौटेगी बहार :

दरअसल, लॉकडाउन में सब कुछ बंद था। उसके बाद अनलॉक शुरू हुआ तो उस समय भी बंदिशें थी। ऐसे में बहुत से परिवारों ने यह सोचकर शादियां टाल दी थी कि जब पूरी रंगत से शादियों का दौर आएगा और सब कुछ सामान्य होगा, तभी शादी करेंगे। अभी कोरोना तो खत्म नहीं हुआ है, मगर ज्यादातर सेवाएं सुचारु हो चुकी हैं। त्योहार भी पूरे उत्साह के साथ बनाए गए। अब समारोहों में भीड़ भी जुट रही है। इसलिए हर परिवार अब शादियों में अपने अरमान पूरे करना चाहता है। ऐसे में वाटिका और मैरिज पैलेस संचालकों ने शादियों के दौर को देखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली। वाटिकाओं, बैंक्वेट हाल को रंग-बिरंगी लाइटों की रोशनी से सजाया जा रहा है। इनकी चमक लोगों को खूब आकर्षित कर रही है। पंडित प्रवीण भारद्वाज के अनुसार नवंबर व दिसंबर में कई शुभ मुहूर्त हैं। लोगों ने अपनी सुविधा के अनुसार शादियों की तारीखें तय कर ली हैं। कुछ शादियां रुकी हुई हैं और बाकी नई तय हुई हैं इसलिए इस बार देवउठनी एकादशी को पिछले वर्षों की अपेक्षा कहीं ज्यादा शादियां होंगी। लोगों में पूरे उत्साह के साथ पहले ही मुहूर्त पर शादी समारोह निपटाने की जल्दी भी है।

chat bot
आपका साथी