किसान आंदोलन के कारण एनएच 9 पर 20 किलोमीटर तक फैली गंदगी, हर रोज निकल रहा 20 टन कूड़ा

किसानों के शौच के लिए पुख्ता सुविधा न होने के कारण टीकरी बॉर्डर से लेकर जाखौदा मोड़ तक दुर्गंध उठने लगी है। हालांकि नगर परिषद की ओर से हर रोज कूड़ा उठाया जा रहा है। लेकिन हाईवे पर हजारों की संख्या में खड़े ट्रैक्टर-ट्रालियों के कारण यहां की सफाई ठीक ढंग से नहीं हो पा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Dec 2020 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 10 Dec 2020 06:30 AM (IST)
किसान आंदोलन के कारण एनएच 9 पर 20 किलोमीटर तक फैली गंदगी, हर रोज निकल रहा 20 टन कूड़ा
किसान आंदोलन के कारण एनएच 9 पर 20 किलोमीटर तक फैली गंदगी, हर रोज निकल रहा 20 टन कूड़ा

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : कृषि कानूनों को रद कराने की मांग को लेकर बहादुरगढ़ में चल रहे किसान आंदोलन के कारण नेशनल हाईवे संख्या नौ पर करीब 20 किलोमीटर तक भारी मात्रा में गदंगी फैल गई है। हजारों की संख्या में आए किसानों के यहां ठहरने से हर रोज करीब 20 टन कूड़ा निकल रहा है।

किसानों के शौच के लिए पुख्ता सुविधा न होने के कारण टीकरी बॉर्डर से लेकर जाखौदा मोड़ तक दुर्गंध उठने लगी है। हालांकि नगर परिषद की ओर से हर रोज कूड़ा उठाया जा रहा है। लेकिन, हाईवे पर हजारों की संख्या में खड़े ट्रैक्टर-ट्रालियों के कारण यहां की सफाई ठीक ढंग से नहीं हो पा रही है। साथ ही कूड़े के उठान में भी परेशानी हो रही है। टीकरी बॉर्डर से लेकर सेक्टर 9 बाईपास तक का कूड़ा छोटे वाहनों से उठाकर मुंगेशपुर ड्रेन पर कलेक्शन सेंटर पर डाला जा रहा है। यहां से उसे नया गांव के डंपिग स्टेशन पर पहुंचाया जा रहा है। गीला-सूखा कूड़ा से तो खाद बनाई जा सकेगी लेकिन डिस्पोजल प्लेट, ग्लास व अन्य प्लास्टिक के कचरा यहां पर भारी मात्रा में होने के कारण नप कर्मचारियों के सामने इस कूड़े का सेग्रीगेशन करना चुनौती बना हुआ है। इस कूड़े का निस्तारण भी नप के सामने चुनौती बनेगा। सफाई व्यवस्था के लिए लगाए गए 120 सफाई कर्मचारी, 10 ट्रैक्टर-ट्राली

नगर परिषद की ओर से टीकरी बॉर्डर से लेकर जाखौदा तक फैले इस आंदोलन स्थल की सफाई के लिए 120 कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। साथ ही कूड़े का उठान करने के लिए 10 ट्रैक्टर-ट्राली, एक जेसीबी व एक लोडर भी लगाया गया है। किसानों को शौच के लिए कोई दिक्कत ना हो इसके लिए 53 मोबाइल शौचालय भी नप की ओर से आंदोलन स्थल पर जगह-जगह रखवाए गए हैं। दिन में 12 घंटे सफाई अभियान चलाया जाता है। छह मोबाइल शौचालय दिल्ली प्रशासन की ओर से भी सभा स्थल के आसपास रखवाए गए हैं। सफाई व्यवस्था का पुख्ता प्रबंध किया गया है। सफाई कर्मचारी आंदोलन स्थल पर हर रोज झाडू लगाते हैं तथा कूड़े का उठान करते हैं। छोटे वाहनों के अलावा जेसीबी, लोडर भी यहां पर कूड़े का उठान करने के लिए लगाए गए हैं। किसानों को शौच की सुविधा के लिए जगह-जगह पर मोबाइल शौचालय रखवाए गए हैं।

बलबीर सिंह, मुख्य सफाई निरीक्षक, नगर परिषद, बहादुरगढ़।

chat bot
आपका साथी