नागरिक अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में स्टाफ की कमी से मरीज बेहाल

शहर के नागरिक अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में स्टाफ की कमी से मरीज बेहाल है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Nov 2019 09:09 AM (IST) Updated:Fri, 22 Nov 2019 09:09 AM (IST)
नागरिक अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में स्टाफ की कमी से मरीज बेहाल
नागरिक अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में स्टाफ की कमी से मरीज बेहाल

कपिल कुमार, अंबाला शहर

शहर के नागरिक अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में स्टाफ की कमी से मरीज बेहाल है। यहां पर स्टाफ नर्स, रेडियोग्राफर, फार्मासिस्ट और लैब टेक्नीशियन समेत अन्य पद रिक्त पड़े हैं। इस वजह से ट्रॉमा सेंटर में इलाज के लिए आने वाले मरीज को परेशानी का सामना करना पड़ता है। मजबूरी में मरीज इलाज के लिए प्राइवेट चिकित्सालय में जाना पड़ता है।

शहर के नागरिक अस्पताल में रोजाना इलाज के लिए करीब 1600 मरीज का पंजीकरण होता है। यहां पर स्टाफ नर्स के सात पद हैं, जो सभी खाली पड़े हैं। ऐसे में रात में आने वाले मरीजों का इलाज करने में दिक्कत होती है। यदि मरीज इलाज के लिए भर्ती होता है, तो स्टाफ नर्स ही बीपी, शुगर और ड्रिप लगाने का काम करती है। लेकिन नर्स नहीं होने से मरीजों को भर्ती तक नहीं किया जाता है। वहीं नर्स का एक पद हैं, जो खाली पड़ा है। लैब टेक्नीशियन के चार पद हैं, इसमें तीन पद खाली पड़े हैं। एक्सरे की दो मशीनें हैं, लेकिन रेडियोग्राफर नहीं है। मिशन डायरेक्टर अवनीत पी कुमार ने नागरिक अस्पताल में निरीक्षण किया था। मौके पर पीएमओ डॉ. पूनम जैन ने भी चिकित्सालय में स्टाफ की कमी के विषय में अवगत कराया था। उनका कहना था कि अस्पताल में स्टाफ की कमी से मरीजों का इलाज प्रभावित होता है। मरीजों को बेहतर चिकित्सा सेवा के लिए रिक्त पदों को भरा जाए। फोटो संख्या 58

नागरिक अस्पताल के ट्रॉमा सेंटर में बुधवार को दोपहर 2 बजे सीटी स्कैन के लिए पहुंचा था, लेकिन मरीजों की भीड़ होने से नंबर नहीं मिला। इसके लिए चिकित्सकों से शिकायत की गई। इसके बाद बृहस्पतिवार को बुलाया गया।

सुखा सिंह, मरीज फोटो संख्या 59

नागरिक अस्पताल में बुधवार को हाथ का एक्सरे करने के लिए आया था। अस्पताल में दोपहर 2 बजे के बाद पहुंचा, तो एक्सरे विभाग बंद हो गया। यहां से ट्रॉमा सेंटर में एक्सरे के लिए भेज दिया है। ट्रॉमा सेंटर में रेडियोग्राफर नहीं होने से मशीन बंद थी।

जितेन्द्र सिंह, मरीज ट्रॉमा सेंटर का स्टाफ

पद स्वीकृत रिक्त

स्टाफ नर्स 7 7

फार्मोसिस्ट 4 1

रेडियोग्राफर 4 4

लैब टेक्नीशियन 4 3

चालक 3 3

न्यूरोफिजिशियन 1 1

चिकित्सालय में स्टाफ की कमी के विषय में मिशन डायरेक्टर को अवगत करा दिया है। उन्होंने जल्द ही अस्पताल के लिए खाली पदों को भरने का आश्वासन दिया है।

डॉ. पूनम जैन, पीएमओ, नागरिक अस्पताल

chat bot
आपका साथी