लक्ष्य की टीम ने प्रसूति विभाग की साफ-सफाई व्यवस्था का लिया जायजा

छावनी के नागरिक अस्पताल के प्रसूति वार्ड में निरीक्षण के लिए दो सदस्यीय राज्य स्तरीय टीम पहुंची। केरल से आई डॉ. केवी वीना व एक अन्य ने अस्पताल में प्रसूति विभाग व ओपीडी ब्लॉक सहित आप्रेशन थिएटर का निरीक्षण किया। टीम ने सबसे पहले लेवर रूम और अन्य वार्डों की स्थिति देखी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 04 Oct 2019 07:50 AM (IST) Updated:Fri, 04 Oct 2019 07:50 AM (IST)
लक्ष्य की टीम ने प्रसूति विभाग की साफ-सफाई व्यवस्था का लिया जायजा
लक्ष्य की टीम ने प्रसूति विभाग की साफ-सफाई व्यवस्था का लिया जायजा

जागरण संवाददाता, अंबाला: छावनी के नागरिक अस्पताल के प्रसूति वार्ड में निरीक्षण के लिए दो सदस्यीय राज्य स्तरीय टीम पहुंची। केरल से आई डॉ. केवी वीना व एक अन्य ने अस्पताल में प्रसूति विभाग व ओपीडी ब्लॉक सहित आप्रेशन थिएटर का निरीक्षण किया। टीम ने सबसे पहले लेवर रूम और अन्य वार्डों की स्थिति देखी।

करीब तीन घंटे तक चले निरीक्षण में जच्चा-बच्चा दोनों को अस्पताल में दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया और गर्भवती महिलाओं से बातचीत की। उन्होंने अस्पताल में मिलने वाली सुविधाओं को बेहतर बताया। कुछ एक जगह टीम ने सुविधाओं को ओर बेहतर करने के लिए कहा। इस दौरान मातृ एवं शिशु मृत्यु दर, रेफरल आडिट सिस्टम आदि दस्तावेजों के रखरखाव को टटोला। वार्ड से निकलने के बाद टीम ने एसएमओ कार्यालय में भी अपना काम निपटाया। हालांकि टीम पतरेहड़ी पीएचसी में निरीक्षण के लिए पहुंची थी। बताया जा रहा है कि टीम निरीक्षण के आधार पर ही जिला अस्पताल की मेटरनिटी को अंक देगी और इन अंकों के आधार पर ही पता लगेगा कि लक्ष्य अभियान में मेटरनिटी का चयन नेशनल स्तर पर होगा या नहीं।

------

मूल्यांकन पैमाने पर खरा उतरे तो मिलेगा ईनाम

लक्ष्य कार्यक्रम के तहत अस्पताल की गुणवत्ता की मैपिग की जाती है, जिसमें कई तरह के मूल्यांकन पैमाने बनाए गए हैं। इसमें अस्पताल में सफाई का स्तर, स्टॉफ की उपलब्धता, लेबर रूम के अंदर जरूरी संसाधनों की उपलब्धता के साथ ऑपरेशन थिएटर की भी मैपिग की जाती है। निर्धारित लक्ष्य प्राप्त करने वाले अस्पताल को सम्मानित किया जाता है। पहले भी निरीक्षण के लिए पहुंची लक्ष्य टीम से छावनी के नागरिक अस्पताल को सम्मानित किया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी