अंबाला में 40 हजार किसानों को मिली पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत जिले के 40 हजार से अधिक किसानों को इसका लाभ मिला है। विभाग की ओर से इन किसानों को आठवीं किस्त की राशि दे दी गई है। बता दें कि कृषि विभाग की ओर से किसानों को राहत दिलाने के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है लेकिन इस योजना का किसानों के साथ-साथ अन्य व्यवसाय से जुड़े लोगों ने भी फायदा उठाना शुरू कर दिया था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 May 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 20 May 2021 06:00 AM (IST)
अंबाला में 40 हजार किसानों को मिली पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त
अंबाला में 40 हजार किसानों को मिली पीएम किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत जिले के 40 हजार से अधिक किसानों को इसका लाभ मिला है। विभाग की ओर से इन किसानों को आठवीं किस्त की राशि दे दी गई है। बता दें कि कृषि विभाग की ओर से किसानों को राहत दिलाने के लिए प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना चलाई जा रही है, लेकिन इस योजना का किसानों के साथ-साथ अन्य व्यवसाय से जुड़े लोगों ने भी फायदा उठाना शुरू कर दिया था। जिस कारण इनकी संख्या काफी अधिक हो गई थी। विभागीय कार्रवाई के बाद अब जिले में लगभग 40 हजार 947 किसान इस योजना से जुड़े हैं।

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के तहत जांच में अपात्र पाए जाने पर सातवीं किस्त में कई लोगों का नाम योजना से काट दिया गया है, जिस कारण इस योजना में शामिल किसानों की संख्या पहले से कम हो गई है। इससे विभाग के राजस्व को फायदा हुआ है। जिले में इस योजना के तहत पहली किस्त में 54 हजार 912 किसान पात्र थे। दूसरी किस्त में यह संख्या घटकर 54 हजार 674 तक कम हो गई। तीसरी किस्त में यह संख्या 51 हजार 974 तक पहुंच गई। चौथी किस्त में किसानों की संख्या घटकर 48 हजार 524 तक कम हो गई। वेरिफिकेशन के बाद पांचवीं किस्त में किसानों की संख्या 47 हजार 381 और छठी किस्त में यह घटकर 46 हजार 270 तक रह गई। सातवीं किस्त में 56 हजार 495 किसान थे। इसी तरह आठवीं किस्त का 40 हजार 947 किसानों ने लाभ उठाया।

----- इनकम टैक्स के दायरे में आने वालों को नहीं मिलेगा फायदा

जिनके पास जमीन है, परंतु दूसरा व्यवसाय भी करते हैं। जो इंकम टैक्स के दायरे में आते हैं। इनमें चाहे वह डॉक्टर, वकील और इंजीनियर किसी भी व्यवसाय या नौकरी करने वाले हों उन्हें इस स्कीम का फायदा नहीं मिलता। इसके अलावा सरकारी श्रेणी के लोगों को भी इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा। राज्य सरकार ऐसे किसानों की जोत के साथ उनके बैंक खाते और अन्य ब्योरा केंद्र सरकार को उपलब्ध करवाती है। पुष्टि के बाद केंद्र सरकार ऐसे किसानों के बैंक खातों में सीधे धन जमा करती है।

------- -यह है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि महत्वपूर्ण योजना है। इसमें किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। योजना के तहत सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6 हजार रुपये सालाना दिए जाते हैं। यह योजना 1 दिसंबर 2018 से लागू गई थी। योजना के तहत 6 हजार रुपये प्रति वर्ष प्रत्येक पात्र किसान को तीन किस्तों में भुगतान किया जाता है। किसानों के लिए यह योजना उपयोगी सिद्ध हुई है। बिजाई से ठीक पहले नकदी संकट से जूझने वाले किसानों को इस नकदी से बीज, खाद और अन्य इनपुट की उपलब्धता में सहूलियत मिल जाती है।

----------- पीएम किसान सम्मान निधि योजना का किसानों को लाभ दिया जा रहा है। इसी के चलते आठवीं किस्त भी आ गई है। इस समय किसानों अगली फसल की तैयारी करनी है जिसमें लाभ मिलेगा।

शेखर कुमार, नोडल ऑफिसर, पीएम सम्मान निधि योजना

chat bot
आपका साथी