सफाईकर्मियों के वर्दी के नाम पर खेल

छावनी नगर परिषद कार्यालय के 390 सफाईकर्मियों को साल में दो बार मिलने वाली वर्दी में ठेकेदार खेल कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 06:30 AM (IST) Updated:Wed, 14 Oct 2020 06:30 AM (IST)
सफाईकर्मियों के वर्दी के नाम पर खेल
सफाईकर्मियों के वर्दी के नाम पर खेल

जागरण संवाददाता, अंबाला : छावनी नगर परिषद कार्यालय के 390 सफाईकर्मियों को साल में दो बार मिलने वाली वर्दी में ठेकेदार खेल कर रहा है। महिला सफाई कर्मियों को वर्दी के साथ दिए जाने वाली चुन्नी और सिख समाज वाले पुरुषों के लिए पगड़ी का निर्धारित रंग का कपड़ा भी नहीं दिया गया। अब तो सड़कों पर सफाई कार्य के दौरान रिफ्लेक्टर वाले जैकेट को सफाई कर्मियों ने घटिया बताकर रिजेक्ट कर दिया है। पुरुष सफाई कर्मियों के लिए जो जूते आए हैं उसे पहनने से भी सफाई कर्मियों ने इन्कार कर दिया है।

नगर परिषद ने सफाई कर्मचारियों के लिए वर्दी, जूते और रिफ्लेक्टर जैकेट की आपूर्ति करने का ठेका पानीपत के ठेकेदार को दिया है। वर्ष 2020 की शुरुआत में बाद नगर परिषद के 390 (महिला और पुरुष) सफाईकर्मियों को वर्दी और जूते दिए गए थे। अब सर्दी के मौसम में सफाई कर्मियों को मिलने वाली वर्दी में महिलाओं के लिए चुन्नी और सिख समाज वालों के लिए पगड़ी का कपड़ा नहीं दिया गया है। वर्दी में कटौती की बात पर ठेकेदार और विभाग के प्रति सफाईकर्मियों का आक्रोश बढ़ता जा रहा है। इस मामले को लेकर कुछ सफाईकर्मी परिषद के सचिव राजेश कुमार के पास पहुंचे। इस पर सचिव ने संबंधित ठेकेदार को आपूर्ति में चुन्नी और पगड़ी के लिए कपड़े देने को कहा है।

------------

60 पक्के कर्मचारियों को नहीं मिलती वर्दी

नगर परिषद अंबाला सदर छावनी में साफ-सफाई व्यवस्था के लिए 60 पक्के सफाई कर्मचारी हैं। इन कर्मचारियों को वर्दी की निर्धारित राशि वेतन के साथ खाते में भेजी जाती है। वर्दी की निर्धारित धनराशि वेतन के साथ मिलने के कारण इन कर्मियों को ठेकेदार की ओर से आपूर्ति की जाने वाली वार्दियां नहीं दी जाती हैं।

-------------

पुराने जूते की सप्लाई, नए का इंतजार

सफाई कर्मचारी संघ के जिला प्रधान राजेंद्र चनालिया ने कहा कि पिछली बार जो जूते सफाई कर्मियों के लिए आए थे, वही इस बार भी ठेकेदार ने भेज दिए हैं। कर्मचारियों की मांग है कि नए तरह के आरामदायक जूतों की आपूर्ति की जाए। इसी इंतजार में सफाई कर्मियों ने जूते नहीं लिए हैं और नए जूते आने का इंतजार कर रहे हैं।

------------

वर्जन

ऐसी कोई बात नहीं कै। ठेकेदार को अभी पेमेंट नहीं किया गया है। अगर कोई ऐसी बात है तो उसे ठीक करने के लिए संबंधित को कहा जाएगा।

- विनोद नेहरा, ईओ नगर परिषद छावनी।

chat bot
आपका साथी