अंबाला में बनी मशीन से शुरू हुई कोरोना की संक्रमण की जांच

अंबाला की लैबी इंस्ट्रुमेंट्स इंडस्ट्री ने मेक इन इंडिया के तहत हाइटेक रिजल्ट देने वाली आध

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 06:30 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 06:30 PM (IST)
अंबाला में बनी मशीन से शुरू हुई कोरोना की संक्रमण की जांच
अंबाला में बनी मशीन से शुरू हुई कोरोना की संक्रमण की जांच

अंबाला की लैबी इंस्ट्रुमेंट्स इंडस्ट्री ने मेक इन इंडिया के तहत हाइटेक रिजल्ट देने वाली आधुनिक मशीन तैयार की है। इस मशीन के लिए सफल परीक्षण के बाद एमएसएमइ के माध्यम से सरकार से सरकारी अस्पतालों में सप्लाई के लिए करार हुआ है। पंचकूला के सेक्टर-6 और लेह-लद्दाक के सरकारी अस्पतालों में ट्विनसिटी में बनी इस आधुनिक मशीन को इंस्टाल करके कोरोना संक्रमण के नमूनों की जांच शुरू की गई है। विदेश से आने वाली मशीन रिजल्ट देने में 7 से 8 मिनट का समय लेती है, जबकि अंबाला में बनी इस स्वदेशी मशीन से खून के नमूनों की जांच ब्लड प्रोसेस करने से लेकर रिजल्ट देने तक महज 5 मिनट का समय लगता है।

महज 5 मिनट में सटीक रिजल्ट

देश के अलावा राज्य के सरकारी अस्पतालों में अब तक जर्मनी में बनी मशीन की आपूíत होती थी। इस मशीन से कोरोना संक्रमण की पूरी जांच प्रक्रिया करने में चिकित्सकों को कम से कम 15 मिनट का समय लगता था। ऐसे में अंबाला के इंडस्ट्रियल क्षेत्र में बनी आधुनिक मशीन से रिजल्ट महज 5 मिनट में आएगा। इसके लिए जर्मनी तर्ज पर उपयोग होने वाली तकनीकी के आधार पर स्वदेश में बने उपकरणों का प्रयोग किया गया है।

जर्मनी की तर्ज पर बनी चिप का इस्तेमाल

विदेश की जर्मनी में बनने वाली चिप की तर्ज पर माइक्रोस शेफ्टी स्वदेशी चिप का इस्तेमाल किया गया है, जिसे दिल्ली के बाजार से खरीद कर लाया गया और इस मशीन में सफल इंस्टाल किया गया। जर्मनी में बनी चिप के प्रोसेस की स्पीड स्वदेशी चिप की अपेक्षा काफी धीमी है। ऐसे में भारतीय चिप से नमूनों की जांच करने में पहले की तुलना में काफी कम समय लगेगा।

ब्लड प्रोसेस में लगेगा कम समय

लैबी इंस्ट्रुमेंट्स इंडस्टी के सेल्स मैनेजर कमलजीत सिंह बताते हैं कि जर्मनी की कंपनियों से भारत आने वाली नमूनों की जांच संबंधी मशीन में अधिक समय लगता था। कोरोना महामारी को देखते हुए हमारी तकनीकी टीम ने हाईटेक प्रोसेस वाली मशीन तैयार की है। जिसे तीन स्टेप में हुई जांच में सही पाया गया है। तब जाकर सरकार से इस मशीन को सरकारी अस्पतालों में लगाने के लिए करार हुआ है। प्रदेश सरकार और स्वास्थ्य विभाग से अभी बीस मशीन के आर्डर आए हैं, जिसमें दो तो लगा दिए गए है। एक सप्ताह में राज्य के अलग अलग सरकारी अस्पतालों में बीस मशीनें इंस्टाल कर दी जाएगी।

कोविड-19 को लेकर तैयार हुई विशेष मशीन

अंबाला में बनी यह मशीन कोविड-19 को देखते हुए विशेष रुप से तैयार किया गया है। यह मशीन खून के संक्रमण की जरूरी जांच के लिए बहुत हद तक कारगार साबित हो रही है। इससे संक्रमण की जांच करने में चिकित्सकों और लैब टेक्नीशियन को बहुत आसानी होती है।

chat bot
आपका साथी