नौ हजार स्कूली बच्चों ने घर-घर जाकर बीमारियों से बचाव को किया जागरूक

शिक्षा विभाग के स्वस्थ बचपन सुनहरा भविष्य प्रकल्प को खंड शहर में सफल बनाने के लिए कपड़ा मार्केट में स्थित राजकीय उच्च विद्यालय नंबर-7 से दस्तक कार्यक्रम की शुरुआत की गई।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 May 2019 10:30 AM (IST) Updated:Sat, 25 May 2019 10:30 AM (IST)
नौ हजार स्कूली बच्चों ने घर-घर जाकर बीमारियों से बचाव को किया जागरूक
नौ हजार स्कूली बच्चों ने घर-घर जाकर बीमारियों से बचाव को किया जागरूक

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : शिक्षा विभाग के स्वस्थ बचपन, सुनहरा भविष्य प्रकल्प को खंड शहर में सफल बनाने के लिए कपड़ा मार्केट में स्थित राजकीय उच्च विद्यालय नंबर-7 से दस्तक कार्यक्रम की शुरुआत की गई। खंड शिक्षा अधिकारी सुधीर कालड़ा ने विद्यालय के 12-12 बच्चों के 8 जत्थों को घर-घर जाकर दस्तक देने के लिए हरी-झंडी दिखाकर रवाना किया। खंड के 62 मिडिल, उच्च एवं वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों के लगभग 9 हजार बच्चे स्वच्छता का एवं मच्छरों से होने वाली बीमारियों की रोकथाम व उनसे बचाव का जागरूकता संदेश लेकर घर-घर पहुंचे।

शहर में 6 स्कूलों क्रमश: सरकारी स्कूल 7 नंबर, राजकीय कन्या विद्यालय बलदेव नगर, मॉडल टाउन, पुलिस लाइन तथा प्रेम नगर एवं बलदेव नगर के बच्चों ने जागरूक किया। अभियान के अंतर्गत खाना खाने से पहले और बाद में साबुन से हाथ धोने, सप्ताह में एक बार नाखून काटने, सुबह और रात को दो समय दांत साफ करने के बारे में बताया।

-----------------

203 शिक्षकों ने सिखाए बेहतर अंग्रेजी पढ़ाने के गुर

फोटो: 61

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : सक्षम सेल हरियाणा के बैनर तले शुक्रवार को 184 सरकारी स्कूलों में चौथी, छठी, और आठवीं कक्षाओं को अंग्रेजी विषय पढ़ाने वाले सभी 203 शिक्षकों को अंग्रेजी के गुर सिखाए गए। पीकेआर जैन ग‌र्ल्स स्कूल में कार्यशाला हुई। बीईओ सुधीर कालड़ा ने अध्यक्षता की। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी जूही निझावन मौजूद रहीं। कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर दिलबाग सिंह, डॉ साधना, पवन कुमार, संजीव कुमार, वीना और मंजू तंवर ने अंग्रेजी विषय को रुचिकर व सरल बना कर पढ़ाने के टिप्स दिए।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी