जिले में छह स्थानो पर 25-25 लोगों को वैक्सीन लगाने की रिहर्सल की जाएगी

जिले में सात जनवरी को कोरोना वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इसके लिए छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ केंद्र पर तैयारियां चल रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 08:05 AM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 08:05 AM (IST)
जिले में छह स्थानो पर 25-25 लोगों को वैक्सीन लगाने की रिहर्सल की जाएगी
जिले में छह स्थानो पर 25-25 लोगों को वैक्सीन लगाने की रिहर्सल की जाएगी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर: जिले में सात जनवरी को कोरोना वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। इसके लिए छह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और प्राथमिक स्वास्थ केंद्र पर तैयारियां चल रही हैं। इस दौरान प्रत्येक केंद्र पर 25 लोगों को वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास किया जाएगा। हालांकि वैक्सीन के मिलने से पहले कोल्ड चेन के लिए 4 डीप-फ्रिज और 3 आइएलआर (आइस लाइन रेफ्रिजरेटर) फ्रिज मिल चुके हैं। मालूम हो कि केंद्र सरकार ने कोरोना वैक्सीन के टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग को तैयारी के लिए आदेश दिए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने वैक्सीन की कोल्ड चेन के लिए लिए माइक्रो प्लान तैयार कर लिया है। इसमें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र , सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, सिविल अस्पताल कैंट, सिविल अस्पताल शहर समेत 32 जगह पर वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन बनेगी। यहां से कोरोना योद्धाओं को टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया है। अंबाला में प्रथम चरण में 9 हजार स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसमें 4 हजार सरकारी हेल्थ वर्कर और 5 हजार निजी हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। अंबाला में 7 जनवरी को सुबह 10 बजे से 6 जगह पर ड्राई रन होगा। ----------------

यहां पर वैक्सीन का रिहर्सल होगा

इसमें छावनी अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ केंद्र पंजोखरा, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौड़मस्तपुर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शहजादपुर, मुलाना मेडिकल कालेज आदि में वैक्सीन को लेकर ड्राई रन होगा। इस दौरान हर केंद्र पर 25-25 लोगों को वैक्सीन का रिहर्सल होगा।

------------------ इस तरह होगा वैक्सीन का वितरण

पुराने सिविल अस्पताल के जिला प्रतिरक्षण कार्यालय में वैक्सीन स्टोर की जाएगी। यहां से कोरोन वैक्सीन को कोल्ड चेन में 32 प्वाइंट पर लेकर जाएंगे। यहां पर वैक्सीन से टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने 90 मास्टर ट्रेनर तैयार किए हैं।

-------------

कोरोना वैक्सीन की कोल्ड चेन के लिए 4 डीप- फ्रिज और 3 आइएलआर फ्रिज मिले हैं। वहीं वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 90 मास्टर ट्रेनर तैयार किए हैं।

डा. बेला शर्मा, डिप्टी सिविल सर्जन, स्वास्थ्य विभाग, अंबाला

chat bot
आपका साथी