भाइयों को तिलक कर मांगी लंबी उम्र की दुआ

जागरण संवाददाता, अंबाला : जिलेभर में शनिवार को भाई-दूज का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया

By Edited By: Publish:Sat, 25 Oct 2014 06:50 PM (IST) Updated:Sat, 25 Oct 2014 06:50 PM (IST)
भाइयों को तिलक कर मांगी लंबी उम्र की दुआ

जागरण संवाददाता, अंबाला : जिलेभर में शनिवार को भाई-दूज का त्योहार बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस पर्व पर सभी बहनों ने अपने भाइयों के माथे पर तिलक लगाकर उनकी लंबी उम्र के लिए कामना की। बहनों ने अपने भाइयों की सलामती और लंबी उम्र के लिए व्रत भी रखा। त्योहार के चलते जहां एक ओर मार्केट से रौनक गायब रही वहीं सड़कों पर देर शाम तक जाम की स्थिति बनी रही।

भैया दूज के अवसर पर कई बहनें अपने भाइयों को तिलक करने के लिए घर पहुंची तो बहुत से भाई अपने बहनों के घर पहुंचे। बहनों ने पहले तो भाइयों का मुंह मीठा कराया और बाद में तिलक किया। इस दौरान भाइयों ने अपनी बहनों को तिलक लगाने के बदले पैसे दिए तो कई भाइयों ने बहनों को उनके मनपंसद गिफ्ट दिए।

मान्यता है कि इस दिन यमुना को ढूंढ़ते-ढूंढ़ते उनका भाई यमराज उनसे गयो लोक में मिलने पहुंच गए थे। यमुना ने उनसे यही वर मांगा कि भैया दूज पर यमुना में स्नान कर बहनों के घर पहुंचने वाले भाई को यमपुरी का दंड न भोगना पड़े। यमराज ने अपनी बहन यमुना को यही वर देकर उसकी मनोकामना पूरी की। तब से आज तक यह पर्व मनाने के लिए भाई अपनी बहनों के घर तिलक करवाने पहुंचते हैं।

-----------

मुश्किल घड़ी में साथ देने का वचन

शनिवार को भैया दूज के पर्व पर बहनों ने जहां भाइयों की लंबी उम्र के लिए उन्हें तिलक लगाकर व्रत खोला, वहीं भाइयों ने बहनों को व्रत और तिलक लगाने के बदले ता उम्र उनकी रक्षा करने का वचन दिया। भाइयों ने मुश्किल की घड़ी में अपनी बहन का साथ देने और उनके सम्मान की रक्षा करने का भी वचन दिया।

----------

दिनभर रही जाम की स्थिति

भैया दूज के मौके पर सड़कों पर गाड़ियां रेंग-रेंग कर चल रही थीं। छावनी के कैपिटल चौक के पास करीब 11 से 12 बजे तक सबसे अधिक जाम की स्थिति बनी रही। इस दौरान पुलिस मौके पर तो मौजूद थी, लेकिन पुलिस कर्मियों ने वहां ट्रैफिक को कंट्रोल करने के बजाय चाय की चुस्की लेना जरूरी समझा। इस दौरान वाहन चालकों को काफी देर तक भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

chat bot
आपका साथी