Coronavirus: गुजरात में कोरोना मृतक की हुई Autopsy, जानिये क्‍या है यह प्रक्रिया

Coronavirus कोरोना संक्रमण से मरने वाली 50 वर्षीय महिला की अहमदाबाद की सिविल अस्‍पताल में ओटोप्सी की गई प्रशासन का कहना है कि रिसर्च के उद्देश्य से ओटोप्सी की जायेगी।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Wed, 13 May 2020 12:03 PM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 12:03 PM (IST)
Coronavirus: गुजरात में कोरोना मृतक की हुई Autopsy, जानिये क्‍या है यह प्रक्रिया
Coronavirus: गुजरात में कोरोना मृतक की हुई Autopsy, जानिये क्‍या है यह प्रक्रिया

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस से मरने वालों लोगाेें की ओटोप्सी करने का निर्णय लिया गया हैै । यहां  पर कोरोना वायरस के कारण मृत्यु प्राप्त 50 वर्षीय महिला की अहमदाबाद की सिविल अस्‍पताल में ओटोप्सी की गई है। प्रशासन ने दावा किया है कि रिसर्च के उद्देश्य से सीमित संख्या में कोरोना मृतकों की  ओटोप्सी की जायेगी। 

राज्य के उपमुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री नितिन पटेल की अध्यक्षता में गठित रिसर्च कमेटी ने स्टैन्डर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स तैयार करने के लिए वरिष्ठ डॉक्टरों को आदेश दिया था। बी.जे. मेड़िकल कॉलेज के वरिष्ठ डॉक्टरों को इस प्रकार की गाइडलाइन तैयार करने का सुझाव दिया गया था। यह निर्णय गत सप्ताह की बैठक में लिया गया था। हालांंकि उस समय फोरेंसिक विभाग के अनेक डॉक्टरों ने इसका विरोध किया था। प्रशासन ने दावा किया है कि कोरोना की जड़ तक पहुंचने  के लिए क्लीनिकल या पेथोलोजिकल ओटोप्सी की विशेष जरूरत है। चीन और अमेरिका की पेथोलोजिकल भी भौगोलिक परिस्थिति के कारण अलग है। इसलिए हमें भी इस मामलें में अपना अलग से संशोधन जरूरी है।

ओटोप्सी क्‍या ?

किसी भी नयी बीमारी में ओटोप्सी जरूरी है। इससे ये जानकारी मिलती है कि किस अंग को किस प्रकार का नुकसान होता है। मरीज को बचाने के लिए माइक्रोस्कोपिक परीक्षण आवश्यक है। इस बारे में विशेषज्ञों का मत है कि मृत्यु के कारणों की जानकारी के लिए ही ओटोप्सी की जाती है। इसमें भी मृतक के परिजनों की अनुमति जरूरी है। इसके अतिरिक्त कोरोना के मृतकों की बायोप्सी के पहले फोरेंसिक विभाग के डॉक्टरों को इन्फेक्शन से बचाने के लिए आधुनिक उपकरणों की मांग की गयी थी। सूत्रों की मानें तो आगामी दिनों में बहुत सीमित संख्या में ही ओटोप्सी की जायेगी। 

 LIVE Coronavirus Gujarat Update: बीते 24 घंटों में दर्ज हुए 362 नये मामले, अब तक 537 की मौत

 Coronavirus: मुंबई पुलिस के एक और जवान की COVID-19 के कारण मौत

chat bot
आपका साथी