गुजरात में सीएम विजय रूपाणी ने किया अंबाजी मेला का आगाज

Ambaji fair in Gujarat. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अंबाजी मेला की शुरुआत करवाई।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Mon, 09 Sep 2019 01:42 PM (IST) Updated:Mon, 09 Sep 2019 01:42 PM (IST)
गुजरात में सीएम विजय रूपाणी ने किया अंबाजी मेला का आगाज
गुजरात में सीएम विजय रूपाणी ने किया अंबाजी मेला का आगाज

अहमदाबाद, जेएनएन। गुजरात के बनासकांठा जिले में स्थित 51 शक्तिपीठ में से एक अंबाजी मंदिर में भादौ महीने के महामेला की रविवार से शुरुआत हो गई। पूर्णिमा तक चलने वाले इस महामेला का मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने प्रारंभ करवाया। इस महामे ले में देश के तकरीबन 20 लाख श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए आने की संभावना है।

महामेला के दौरान सुबह 6.15 बजे से रात 1.30 बजे तक मां का दर्शन किया जा सकेगा, जबकि पूर्वान्ह 11.30 से अपरान्ह 12.30 बजे और शाम पांच से सात बजे के दौरान दर्शन बंद रहेगा। भादौ महीने के महामेला के लिए पैदल संघों का यहां शनिवार से ही आगमन शुरू हो गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए श्री आरासुरी अंबाजी माता देवस्थान ट्रस्ट द्वारा विशिष्ट आयोजन किया गया है। इस बार पहली बार दिव्यांग व्यक्ति और उसके परिजनों को मंदिर तक लाने-ले जाने की व्यवस्था की गई है। गत वर्ष केवल बालकों एवं दिव्यांगों के लिए यह सुविधा उपलब्ध करवाई गई थी।

इस बार यहां अंबाजी चाचर चौक में काउंटर की संख्या भी बढ़ा दी गई है। मंदिर सहित मुख्य सर्कल, मुख्य बाजारों में एलईडी लगाए गए हैं। यहां से मेला का लाइव प्रसारण देखा जा सकता है। यहां विविध प्रदर्शन के लिए गैलरी, मातृमिलन प्रोजेक्ट, आटोमेटेड एसएमएस, हेल्पलाइन सिस्टम, लाइव लैब कास्टिंग सहित विविध सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई हैं। सुरक्षा-व्यवस्था के लिए पांच हजार से भी अधिक सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। यहां श्रद्धालुओं के लिए भोजन की निःशुल्क व्यवस्था की गई है।

उल्लेखनीय है कि अंबाजी मंदिर में किसी देवी की मूर्ति पूजा नहीं परन्तु वीसायंत्र की पूजा की जाती है।  

chat bot
आपका साथी