Jubilee Web Series: भारतीय सिनेमा के स्वर्ण युग को दिखाएगी प्राइम वीडियो की नयी सीरीज 'जुबली', जारी हुआ टीजर

Jubilee Web Series Release Date भारतीय सिनेमा के विभिन्न पड़ावों को फिल्मों के माध्यम से पहले भी दिखाया जाता रहा है मगर अब ओटीटी स्पेस में भी निर्माता-निर्देशक इस विषय को भुनाने में जुटे हैं। जुबली हिंदी सिनेमा के गोल्डन एरा को दिखाती है।

By Manoj VashisthEdited By: Publish:Fri, 17 Mar 2023 04:10 PM (IST) Updated:Fri, 17 Mar 2023 04:10 PM (IST)
Jubilee Web Series: भारतीय सिनेमा के स्वर्ण युग को दिखाएगी प्राइम वीडियो की नयी सीरीज 'जुबली', जारी हुआ टीजर
Jubilee Web Series Release Date Teaser Star Cast. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। प्राइम वीडियो ने शुक्रवार को नयी वेब सीरीज जुबली की घोषणा की। 10 भागों की इस सीरीज का निर्देशन विक्रमादित्य मोटवाने ने किया है, जबकि क्रिएटर सौमिक सेन हैं। अतुल सभरवाल ने पटकथा और संवाद लिखे हैं। इसका निर्माण एंडोलन फिल्म्स के साथ रिलांयस एंटरटेनमेंट ने किया है। 

जुबली मूल रूप से भारतीय सिनेमा के शैशव काल को दिखाती है। देश की आजादी के बाद विकास और फिल्म कारोबार एक-दूसरे समानांतर चलते रहे। कहानी आगे बढ़ते हुए भारतीय सिनेमा के स्वर्ण युग तक पहुंचती है, जब फिल्मों को जुबली हिट का दर्जा दिया जाता था। इस दौर के रोमांचकारी पलों और पात्रों को समेटा गया है। 

प्राइम वीडियो पर कब होगी रिलीज?

सीरीज की स्टारकास्ट में प्रोसेनजीत चटर्जी, अदिति राव हैदरी, अपारशक्ति खुराना, वामिका गब्बी, सिद्धांत गुप्ता, नंदीश संधू और राम कपूर शामिल हैं, जो रेट्रो अवतार में नजर आएंगे। प्राइम वीडियो ने टीजर वीडियो भी शेयर किया है, जिसमें सभी प्रमुख कालाकारों द्वारा निभाये गये किरदारों की झलक दिखायी गयी है। 

a tale from the golden age of Indian cinema about everything between budding aspirations and glamorous stardom!✨#JubileeOnPrime Part 1, Apr 7 @prosenjitbumba @aditiraohydari @Aparshakti #SidhantGupta @GabbiWamiqa @RamKapoor @nandishsandhu @shweta_official #SukhmaneeLamba pic.twitter.com/btGyYmGksE

— prime video IN (@PrimeVideoIN) March 17, 2023

जुबली सीरीज को दो भागों में रिलीज किया जा रहा है। पहला भाग 7 अप्रैल को स्ट्रीम किया जाएगा, जिसमें पांच एपिसोड होंगे। दूसरा भाग अगले हफ्ते 14 अप्रैल को स्ट्रीम किया जाएगा, जिसमें छह से 10 तक एपिसोड्स होंगे।

1940 से 1950 के दौर की यादें होंगी ताजा 

सीरीज को लेकर विक्रमादित्य ने इस सीरीज की परिकल्पना और इसके सफर को लेकर कहा- "जब मैं फिल्मों में सहायक निर्देशक के तौर पर काम करता था, तभी से यह प्रेम कहानी मेरे जहन में थी। उस वक्त कोई ढांचा तय नहीं था, मगर यह पक्का था कि मुझे ऐसी कहानी बनानी है। 'जुबली' एक बहुत ही अच्छी कहानी है, जो हर इंसान के बारे मे कुछ बोलती है। यही बात है, जिसने मुझे पहली बार में इसकी ओर आकर्षित किया। जिस दौर में कहानी कही गयी है, उसके अनुरूप रहने की पूरी कोशिश की है।"

प्राइम वीडियो की इंडिया ऑरिजिनल्स हेड अपर्णा पुरोहित ने कहा- ''जुबली सीरीज भारतीय सिनेमा के उन सभी कलाकारों और तकनीशियनों को एक ट्रिब्यूट है, जिन्होंने सिनेमा के जादू को पर्दे तक पहुंचाया। यह कहानी तीन युवा पात्रों की संघर्ष के सहारे आगे बढ़ती है, जो फिल्म उद्योग का हिस्सा बनने के लिए अपने सफर पर निकलते हैं।'' सीरीज का संगीत अमित त्रिवेदी ने तैयार किया है, जो 1940 और 1950 के दशक की सुनहरी यादों में ले जाएगा।

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के विभिन्न पड़ावों को कई फिल्मों, सीरीज और डॉक्युमेंट्रीज के माध्यम से दिखाया जाता रहा है। प्राइम वीडियो पर इससे पहले सिनेमा मरते दम तक डॉक्युमेंट्री रिलीज की गयी थी, जिसमें इंडस्ट्री के उस दौर को दिखाया गया था, जब बी-ग्रेड फिल्मों का जोर था। वहीं, नेटफ्लिक्स पर द रोमांटिक्स रिलीज हुई थी, जिसमें यश चोपड़ा की फिल्मों की मेकिंग को समेटा गया था।

chat bot
आपका साथी