मैं बुरी लड़की नहीं हूं- माही गिल

अभिनेत्री माही गिल पिछले कुछ समय से कई बड़ी फिल्मों में छोटी भूमिकाएं कर रही हैं, लेकिन जल्द ही निर्देशक सतीश कौशिक की फिल्म 'गैंग्स ऑफ घोस्ट्स' में वे लीड रोल में नजर आएंगी। उनसे इस फिल्म और उनके करियर के उतार-चढ़ाव पर बातचीत। फिल्म 'गैंग्स ऑफ घोस्ट्स' में आप

By Edited By: Publish:Mon, 24 Mar 2014 03:36 PM (IST) Updated:Mon, 24 Mar 2014 03:36 PM (IST)
मैं बुरी लड़की नहीं हूं- माही गिल

मुंबई। अभिनेत्री माही गिल पिछले कुछ समय से कई बड़ी फिल्मों में छोटी भूमिकाएं कर रही हैं, लेकिन जल्द ही निर्देशक सतीश कौशिक की फिल्म 'गैंग्स ऑफ घोस्ट्स' में वे लीड रोल में नजर आएंगी। उनसे इस फिल्म और उनके करियर के उतार-चढ़ाव पर बातचीत।

फिल्म 'गैंग्स ऑफ घोस्ट्स' में आपका किरदार क्या है?

मेरा किरदार इस फिल्म में एक अभिनेत्री का है। इस अभिनेत्री का नाम मनोरंजना कुमारी है। जैसा कि आप नाम से समझ गए होंगे कि मनोरंजना का सीधा मतलब मनोरंजन से है, तो मेरा काम भी फिल्म के अंदर लोगों का मनोरंजन करना है। फिल्म के निर्देशक सतीश कौशिक ने मुझे जब इस फिल्म का ऑफर दिया, तो उन्होंने मुझसे कहा कि आपको मीना कुमारी की इमेज ध्यान में रखनी है। मीना जी का ध्यान तो हर अभिनेत्री को ही रहता है, लेकिन मैं जब इस फिल्म में अभिनय कर रही थी, तब मेरे ध्यान में उनके अलावा सुरैया और गीता दत्त जी भी थीं, क्योंकि यह किरदार उसी दौर का है और इन सभी ने दर्द को जिया है। मैंने इस फिल्म में उसी दौर को जीने की कोशिश की है। इस फिल्म को करने की एक और वजह इसके निर्देशक भी हैं। सतीश कौशिक जब कॉमेडी फिल्म बना रहे हैं, तो कौन उसे नहीं करना चाहेगा? जिस तरह के संवाद मैंने इस फिल्म में बोले हैं, उतने अपने पूरे करियर में किसी फिल्म में नहीं बोले। संवादों को बोलने में अनुपम खेर जी ने मेरी काफी मदद की है।

कहा जाता है कि यह फिल्म बांग्ला की 'भूतेर भबिष्यति' से प्रेरित है। कितनी समानता है इनमें?

मूल बांग्ला फिल्म जिससे यह फिल्म प्रेरित है, मैंने नहीं देखी है। शूटिंग से पहले मैं उस फिल्म को देखना भी नहीं चाहती थी। शायद मेरे किरदार पर कोई ऐसी छाप छूट जाती, जिसकी वजह से मैं और बेहतर नहीं कर पाती। इसके अलावा मेरा यह भी मानना है कि भाषा बदलने से फिल्म पूरी की पूरी बदल जाती है। बांग्ला में मैंने सुना था कि कास्ट्यूम इतने लाउड नहीं थे, जितने कि हिंदी में हैं। जिन लोगों ने वो फिल्म देखी है, उन लोगों ने मुझे बताया है कि हिंदी फिल्म बांग्ला से पूरी तरह अलग है।

आपकी इमेज हर फिल्म में एक जैसी रहती है। जानबूझकर या आपको ऐसे ही किरदार दिए जाते हैं?

पता नहीं कैसे मेरी इमेज इस तरह की बन गई। यकीन करिए, मैं बुरी लड़की नहीं हूं। मैंने अब तक जो भी फिल्में की हैं, उनमें कई सारी निगेटिव शेड्स वाली हैं, लेकिन इसमें मैं कॉमेडी करती दिखूंगी। एक ऐसा जोनर, जो मैंने हाल-फिलहाल के दिनों में ट्राई नहीं किया है। हंसाना दुनिया का सबसे मुश्किल काम है, लेकिन मैं कितना इस काम को कर पाई हूं, यह तो आप लोग फिल्म देखने के बाद बताएंगे।

पढ़ें:सत्ता की लालची बनेंगी माही गिल

चंडीगढ़ से यहां तक आना कितना मुश्किल रहा?

पूछिए मत कि कितना मुश्किल रहा। मैं एक प्रोटेक्टेड फैमिली की लड़की हूं, जिसे कभी भी किसी काम के लिए घर से बाहर नहीं निकलना पड़ा। एक तो आपके माता-पिता नहीं तैयार होते कि आप मुंबई जाइए और अभिनय की दुनिया में हाथ आजमाइए और अगर आप आ जाते हैं, तो वापस जाने के रास्ते बंद हो जाते हैं। मेरे लिए मुंबई एक नई दुनिया थी, जिसे मैंने गिरते-पड़ते ठोकर खाते अपनाया है। यह शहर सबको मौका देता है। अगर आपके अंदर धैर्य व प्रतिभा है, तो यह शहर आपका है और अब यह मेरा भी है।

आपको ट्रेजडी क्वीन कहलाना पसंद है? आपकी फिल्मों के अंत ज्यादातर ट्रैजिक होते हैं?

मुझे रोमांटिक भूमिकाएं करने को मिलती ही नहीं हैं। आप बताइए कि कौन ऐसी लड़की होगी, जो रोमांटिक रोल नहीं करना चाहेगी? लेकिन जब भी कोई फिल्म मेरे पास आती है, तो उसमें मैं एक उलझी हुई लड़की या महिला की भूमिका में होती हूं। इतनी अच्छी-भली लड़की पर यह टैग लगा दिया है लोगों ने। वैसे ट्रेजडी मुझे पसंद है, लेकिन फिल्मों में ही, जीवन में नहीं। 'देव डी' मुझे इसलिए भी पसंद है, क्योंकि उसमें जीवन की सच्चाई की बात कही गई है। मैं यह इस वजह से नहीं कह रही, क्योंकि 'देव डी' मेरी पहली फिल्म थी। यकीन करिए, उसमें जितना जीवन था, उतना और किसी फिल्म में नहीं था।

पंजाबी में कोई नया प्रोजेक्ट?

'कैरी ऑन जट्टा' के बाद सफलता का बेंचमार्क इतना हाई था कि मैंने सोचा कि और कोई फिल्म अगर करती हूं, तो यह उससे बड़े स्केल की होनी चाहिए। ऑफर तो कई आए, लेकिन मैंने मना कर दिया। अभी एक नई पंजाबी फिल्म की शूटिंग प्रारंभ हो रही है, लेकिन यह अपने तरह की पहली पंजाबी फिल्म होगी। इसके बारे में ज्यादा डिटेल्स मैं अभी नहीं बता सकती।

(दुर्गेश सिंह)

chat bot
आपका साथी