Throwback Thursday: जब सेट पर लोगों को लगा 'बापू' आ गए, बेन किंग्स्ले ने 'गांधी' के लिए की थी जमकर तैयारी

Throwback Thursday हिंदी सिनेमा में स्वतंत्रता संग्रामी सेनानियों को लेकर कई अलग-अलग फिल्में बनी हैं जिसमें अलग-अलग एक्टर्स नजर आए। साल 1982 में ब्रिटिश डायरेक्टर ने महात्मा गांधी की बायोपिक बनाई थी जिसका टाइटल गांधी था। फिल्म में बापू के किरदार में विदेशी एक्टर बेन किंग्स्ले ने खुद को ऐसा ढाला कि जब वह सेट पर आते थे तो लोग हैरान हो जाते थे। पढ़ें ये दिलचस्प किस्सा-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Publish:Wed, 10 Apr 2024 08:42 PM (IST) Updated:Thu, 11 Apr 2024 08:23 AM (IST)
Throwback Thursday: जब सेट पर लोगों को लगा 'बापू' आ गए, बेन किंग्स्ले ने 'गांधी' के लिए की थी जमकर तैयारी
बेन किंग्स्ले ने 'गांधी' के लिए की थी जमकर तैयारी/ फोटो- Dainik Jagran

HighLights

  • 1983 में फिल्म 'गांधी' को मिले थे आठ ऑस्कर
  • ब्रिटिश निर्देशक ने बनाई थी भारतीय हस्ती पर फिल्म
  • 'गांधी' के किरदार में यूं ढले थे बेन किंग्स्ले

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। महात्मा गांधी एक ऐसे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी थे, जिनको प्यार से लोग 'बापू' कहते थे। देश के नाम अपना जीवन देने वाले मोहनदास करमचंद गांधी के किस्से किताबों के साथ-साथ फिल्मी पर्दे पर भी देखने को मिले हैं।

अहिंसा परमो धर्म:' की राह पर चलने वाले महात्मा गांधी को 'लगे रहो मुन्ना भाई' से लेकर 'गांधी माय फादर' जैसी हिंदी फिल्मों में एक रिफरेंस के तौर पर दिखाया गया है।

हालांकि, ब्रिटिश डायरेक्टर ने महात्मा गांधी की पूरी जिंदगी को फिल्मी पर्दे पर उतारने का जिम्मा अपने कंधों पर लिया। साल 1982 में फिल्म 'गांधी' रिलीज हुई थी, जिसका न सिर्फ निर्देशन विदेशी डायरेक्टर ने किया, बल्कि इस फिल्म में जिस अभिनेता ने महात्मा गांधी का किरदार निभाया था, वह भी भारतीय नहीं थे।

1982 में इस डायरेक्टर ने बनाई थी फिल्म 'गांधी'

आपको बता दें कि 'बापू' की जिंदगी पर बनी फिल्म गांधी ब्रिटिश डायरेक्टर रिचर्ड एटनबर्ग की 20 सालों की जिद का नतीजा था। 26 नवंबर 1980 में इस फिल्म की शूटिंग शुरू हुई थी और सात महीनो की लगातार मेहनत के बाद 10 मई 1981 में इस फिल्म की शूटिंग पूरी हुई थी।

यह भी पढ़ें: जब Akshay Kumar के लिए सिरदर्द बन गया था ये फोटो, कहीं नहीं मिलता था काम, देखते ही हो जाते थे रिजेक्ट

महात्मा गांधी पर बेस्ड इस फिल्म को 30 नवंबर 1982 को भारत में और 3 दिसंबर 1982 में मूवी को यूनाइटेड किंगडम में रिलीज किया गया था। इस फिल्म को उस दौर में बनाने में तकरीबन 18 करोड़ रुपए का खर्चा आया था। 'गांधी' मूवी ने उस समय पर 127 मिलियन का बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन किया था।

गांधी बनने के लिए इस एक्टर ने की थी जी तोड़ मेहनत

रिचर्ड एटनबर्ग की फिल्म 'गांधी' की सबसे खास बात ये थी कि मूवी में महात्मा गांधी का किरदार अदा करने वाला एक्टर कोई बॉलीवुड या इंडियन सिनेमा का नहीं, बल्कि विदेश का था। इस फिल्म में महात्मा गांधी के किरदार में इंग्लिश एक्टर बेन किंग्स्ले ने ऐसी जान फूकीं थी, जिससे लोगों को नजर का धोखा हो गया था।

उन्होंने न सिर्फ बापू के बोलने का अंदाज पकड़ा और उनके तौर-तरीको को सीखा, बल्कि उन्होंने अपने फिजिक पर भी जमकर काम किया। 'गांधी' के निर्देशक एटनबर्ग ने एक इंटरव्यू में ये बताया था कि जब वह भारत में इस फिल्म की शूटिंग कर रहे थे, तो सेट पर मौजूद बेन किंग्स्ले को देखकर अक्सर हैरान हो जाते थे, उन्हें ऐसा लगता था कि उनके सामने महात्मा गांधी ही खड़े हैं।

किंग्स्ले ने योग करके बापू के किरदार में फिट बैठने के लिए अपना काफी वजन घटाया, इसके अलावा उन्होंने इस फिल्म के लिए सूत काटना भी सीखा था।

ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म

इस फिल्म के निर्देशन की कमान भले ही ब्रिटिश डायरेक्टर ने संभाली हो, लेकिन साल 1983 में 'गांधी' को ऑस्कर जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म कहा जाता है। इस फिल्म को रिचर्ड एटनबर्ग के साथ NDFC(नेशनल फिल्म डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया) ने मिलकर प्रोड्यूस किया था।

इस फिल्म ने 1983 में अलग-अलग आठ कैटेगरी में अवॉर्ड जीता था। फिल्म 'गांधी' की कॉस्ट्यूम डिजाइनर भानू अथैया को ऑस्कर से सम्मानित किया गया था। इसके अलावा फिल्म ने बेस्ट फिल्म, बेस्ट निर्देशक, बेस्ट कहानी, बेस्ट फिल्म सम्पादन, बेस्ट एक्टर, बेस्ट फोटोग्राफी जैसी कई कैटेगरी में अवॉर्ड जीता था।

'गांधी' में किस एक्टर ने निभाया था क्या किरदार

1982 में रिलीज फिल्म 'गांधी' में विदेशी और भारतीय दोनों कलाकारों ने काम किया था। बेन किंग्स्ले ने फिल्म में महात्मा गांधी का किरदार निभाया था। रोहिणी हट्टंगडी ने कस्तूरबा गांधी, रोशन सेठ ने जवाहरलाल नेहरू, सईद जाफरी ने वल्लभभाई पटेल, वीरेंद्र राजदान ने मौलाना आजाद, अमरीश पुरी ने दादा अब्दुल्ला हाजी अदब, ओम पूरी ने नाहरी, दिलीप ताहिल ने जिया, पंकज कपूर ने प्यारेलाल नय्यर (गांधी जी के सेकंड सेक्रेटरी) का किरदार अदा किया था। इन सितारों के अलावा सुप्रिया पाठक और नीना गुप्ता जैसे सितारे भी मूवी का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें: Eid 2024 पर रिलीज हुई इन फिल्मों ने काटा गदर, अक्षय या अजय नहीं, ये एक्टर है बॉक्स ऑफिस का असली सुल्तान

chat bot
आपका साथी