Exclusive: यूं ही नहीं बने अर्जुन माधव झा, मिला था 'इस' बिहारी द्रोणाचार्य का साथ

श्रीधर अनुराग कश्यप की फ़िल्म 'मुक्काबाज' में एक खास किरदार निभाने जा रहे हैं। इससे पहले श्रीधर बतौर अभिनेता 'मसान' में विक्की कौशल के दोस्त के किरदार में सराहना हासिल कर चुके हैं।

By Hirendra JEdited By: Publish:Thu, 11 May 2017 11:52 AM (IST) Updated:Thu, 11 May 2017 11:52 AM (IST)
Exclusive: यूं ही नहीं बने अर्जुन माधव झा, मिला था 'इस' बिहारी द्रोणाचार्य का साथ
Exclusive: यूं ही नहीं बने अर्जुन माधव झा, मिला था 'इस' बिहारी द्रोणाचार्य का साथ

अनुप्रिया वर्मा, मुंबई। ''सर माइसेल्फ माधव झा, आइ कम फ्रॉम विलेज एरिया'' मोहित सूरी की फ़िल्म 'हाफ गर्लफ्रेंड' के ये संवाद बोलते हुए पंजाबी मुंडा अर्जुन कपूर बिल्कुल सहज लग रहे हैं। यह पहली बार है कि वह किसी फ़िल्म में बिहारी किरदार को निभायेंगे। लेकिन, अर्जुन के लिए भी यह जर्नी इतनी आसान नहीं रही है। उन्होंने इस फ़िल्म के लिए अपनी बिहारी भाषा से लेकर रहन-सहन व हर पहलुओं पर काम किया है। 

दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने इस किरदार की तैयारी यूं ही नहीं कर ली, बल्कि बकायदा मोहित सुरी ने बिहार के बक्सर इलाके से ही संबंध रखने वाले अभिनेता श्रीधर दुबे को यह जिम्मेदारी सौंपी थी। बताते चलें कि अर्जुन का किरदार बक्सर का ही रहने वाला है। जी हां, एक लिहाज से अर्जुन को बिहारी द्रोणाचार्य मिले और अर्जुन ने भी ठीक चिड़िया की आंख पर ही फोकस कर कम समय में ही बिहारी भाषा पर कमांड बना ली। खुद मोहित ने भी अपनी बातचीत में स्वीकारा है कि श्रीधर के बारे में उन्हें मुकेश छाबरा ने बताया था। श्रीधर लंबे समय से मुकेश के साथ कास्टिंग में असोसियेट कर रहे हैं और उत्तर प्रदेश और बिहार के बैकग्राउंड से संबंधित जो भी फ़िल्में बन रही हैं, फिर चाहे वह मसान हो, गैंग्स आॅफ वासेपुर हो, यारा हो या फिर जो भी फ़िल्में रही हैं उनकी कास्टिंग में माहिर है। सो, मोहित ने श्रीधर को मिलने के लिए बुलाया और वहां से जर्नी शुरू हुई।

 यह भी पढ़ें: लहराते तिरंगे के बीच जस्टिन बीबर ने किया परफॉर्म, जीता दिल, देखें तस्वीरें

श्रीधर दुबे से जब जागरण डॉट कॉम ने बातचीत की, तो उन्होंने बताया कि हां, यह सच है कि मुकेश की वजह से मुझे फ़िल्म से जुड़ने का मौका मिला। मुझे पहले मोहित सर ने स्क्रिप्ट दी तो मैंने उन्हें बताया कि बिहारियों का एक रस होता है। एक आॅटोमैटिक कनेक्शन होना चाहिए, सारे किरदारों में। स्क्रिप्ट में वह चीजें शामिल करनी होगी। मोहित सर ने मुझे आजादी दी। कहा कि ग्रामर से लेकर हर तरह से इसे बिहारी किरदार के अनुसार फिट बनाओ और उन्होंने साथ ही यह भी कहा कि अर्जुन को तुम्हें ही लैंग्वेज के लिए ट्रेंड करना होगा।

यह भी पढ़ें: यूथ सेंसेशन जस्टिन बीबर पर्पज़ कंसर्ट के लिए इंडिया पहुंचे, देखें तस्वीरें

श्रीधर बताते हैं कि अर्जुन ने आज तक कभी महसूस होने नहीं दिया कि वह स्टार हैं। दोस्तों की तरह रहे। हमने काफी वर्कशॉप किये हैं। खास बात यह है कि अर्जुन सुबह शाम बास्केट बॉल भी खेलते थे। फिर रिहर्सल और वर्कशॉप के लिए आते थे। वो काफी मेहनती हैं। इस फ़िल्म में बाकी कलाकार जिनमें विक्रांत मेसी भी हैं, वह भी नॉन बिहारी थे। शुरू में वह अर्जुन से सर सर कह कर बात करते थे। जबकि वह दोस्त के किरदार में हैं तो अर्जुन और उनके बीच हमें झिझक तोडनी थी। धीरे-धीरे झिझक टूटी। फिर तो सब आॅफ कैमरा भी भोजपुरी में ही बात करने लगे थे। हमलोगों का एक व्हाट्सअप ग्रुप भी बना। अर्जुन ने नाम दिया चटिया ग्रुप, मतलब जिसमें हम लोग चैट करते थे।

यह भी पढ़ें: अरबाज़ ख़ान के घर से निकलती हुई जब स्पॉट की गयीं मलाइका अरोरा, देखें तस्वीरें

श्रीधर ने फ़िल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से शेयर करते हुए बताया है कि इस फ़िल्म के सेट पर कुल मिला कर 40 लोग बिहार से हैं, जिनमें लाइटमैन, स्पॉट दादा, साउंड इंजीनियर व बाकी के क्रू भी शामिल थे। मोहित सुरी के ड्राइवर भी बिहारी हैं। यह बात मोहित को पता नहीं थी। मगर हुआ यह है कि अर्जुन का ही पहला सीन था। जो ट्रेलर में दिखाया भी जा रहा है। अर्जुन ने जब यह सीन किया तो वॉकी टॉकी पर काफी कानाफुसी सुनाई दी। सभी वह संवाद दोहराते थे, मैंने पकड़ लिया था कि वे सभी बिहार से हैं। मैंने मोहित सर को बोला कि वह पता करें, तो उन्होंने एक दिन सबको बुला कर पूछ ही लिया। तो पता चला कि कुल मिलाकर 40 लोग हैं जो बिहार से हैं। लेकिन, कभी किसी ने यह बात बतायी नहीं थी मोहित को।

यह भी पढ़ें: ज़ंजीर और सरकार3, अपनी इन दो फ़िल्मों में बच्चन ने बताया 'ये' ज़बरदस्त कनेक्शन

श्रीधर मानते हैं कि कहीं न कहीं हम बिहारी खुद में भी भाषा को लेकर उपेक्षित महसूस करते हैं। इसलिए कई बार बताने से कतराते हैं। लेकिन, जब पूरी फ़िल्म ही बिहार की भाषा को लेकर है तो इससे जुड़े लोगों को भी प्राउड महसूस हुआ होगा। तभी तो उन लोगों ने सामने से आकर इतने सालों के बाद मोहित सर को बताया। खास बात यह थी कि साउंड से जुडे हैं बसंत काका। वह इस सीन के बाद मोहित सर के पास आये और इमोशनल होकर बोले, अर्जुन ने अच्छा काम किया है। हमलोगों के यहां ऐसे ही बोलते हैं। अर्जुन ने तुरंत आकर उनको गले लगा लिया था।

यह भी पढ़ें: तो ये वजह है जस्टिन बीबर के स्टारडम की, आप भी कह उठेंगे- मां तुझे सलाम

श्रीधर ने बताया कि वह इस फ़िल्म में एक गेस्ट अपीयरेंस में भी हैं। श्रीधर अनुराग कश्यप की फ़िल्म 'मुक्काबाज' में एक खास किरदार निभाने जा रहे हैं। इससे पहले श्रीधर बतौर अभिनेता 'मसान' में विक्की कौशल के दोस्त के किरदार में सराहना हासिल कर चुके हैं।

chat bot
आपका साथी