फैशन शो में नेपाल की 13 देवियां बनी प्रेरणा

अमेजन की तरफ से आयोजित फैशन शो के दूसरे दिन गुरुवार को डिजाइनर समंत चौहान ने अपना कलेक्शन पेश किया। उनका ये कलेक्शन कुछ खास और नेपाल से प्रेरित था। पिछले सात सीजन से राजपुताना कलेक्शन पेश कर रहे समंत ने इस बार नेपाल में पूजी जाने वाली कुमारी से

By Monika SharmaEdited By: Publish:Fri, 27 Mar 2015 08:45 AM (IST) Updated:Mon, 30 Mar 2015 10:53 AM (IST)
फैशन शो में नेपाल की 13 देवियां बनी प्रेरणा

नई दिल्ली। एमेजॉन की तरफ से आयोजित फैशन शो के दूसरे दिन गुरुवार को डिजाइनर समंत चौहान ने अपना कलेक्शन पेश किया। उनका ये कलेक्शन कुछ खास और नेपाल से प्रेरित था।

पिछले सात सीजन से राजपुताना कलेक्शन पेश कर रहे समंत ने इस बार नेपाल में पूजी जाने वाली कुमारी से प्रेरित होकर अपना नया कलेक्शन पेश किया। इस खास कलेक्शन में देवियों की पूजा करने की परंपरा को और मजबूगती के साथ पेश किया गया।

शो की शुरुआत में नेपाल की खूबसूरती को स्क्रीन पर दिखाया गया और फिर रैंप वॉक की शुरुआत एक नन्ही बच्ची नोनू ने, जिसे देवी की तरह पेश किया गया था। इस कलेक्शन में देवियों के 16 रूपों को पेश किया गया -संध्या, सरस्वती, त्रिधामूर्ति, कालका, सुभागा, उमा, मालिनी, कुब्जिका, कालसर्नभा, अपराजिता, रुद्रानी, भैरवी, महालक्ष्मी, पिथानायिका क्षेत्रग्या और अंबिका।

पूरा कलेक्शन ऑफ वाइट और क्रीम कलर्स में डूबा दिखा जिसमें गोल्डन धागों का बखूबी इस्तेमाल किया गया था। ये रंग पावनता और शुद्धता को दर्शाता रहे थे और डिजाइनर अपने कलेक्शन को लग्जरी के साथ पेश करना चाहते थे, जिसे उन्होंने बखूबी अंजाम दिया।

इस कलेक्शन में राजस्थानी एंब्रॉयडरी और नेपाली कशीदाकारी भी नज़र आई। बात अगर फैब्रिक की करें तो इसमें वेलवेट, फे़डेड सिल्क और शाइनी जरी का काफी इस्तेमाल था और गोल्डन जरदोसी की कढ़ाई उसे बेहतरीन लुक दे रही थी।

ज्यादातर कपड़ों पर पंछियों से प्रेरित सिलुएट्स दिखे, जो प्रकृति का रंग दे रहे थे। साथ ही शो किए गए कपड़ों को लुक देने के लिए ट्रेडिश्नल एक्ससरीज का भी इस्तेमाल किया गया था।

समंत चौहान के अलावा राहुल गांधी व रोहित खन्ना, हेमंत व नंदिता, रीना ढाका, मालिनी रमनी और डेविड एब्राहम व राकेश ठाकुर ने भी अपने कलेक्शन पेश किए।

मोनिका शर्मा

chat bot
आपका साथी