कोई नहीं जान पाया, बर्थडे गर्ल रेखा क्यों लगाती हैं सिंदूर

10 अक्टूबर 1954 को मद्रास में जन्मी रेखा आज 61 साल की हो गईं। आज भी उन्हें देखने से यह पता नहीं लगता कि उन्होंने इतनी लंबी उम्र पार कर ली है। इत्तेफाक से अमिताभ बच्चन का जन्मदिन भी रेखा के जन्मदिन के एक दिन बाद यानी 11 अक्टूबर को

By Monika SharmaEdited By: Publish:Sat, 10 Oct 2015 07:53 AM (IST) Updated:Sat, 10 Oct 2015 02:21 PM (IST)
कोई नहीं जान पाया, बर्थडे गर्ल रेखा क्यों लगाती हैं सिंदूर

मुंबई। 10 अक्टूबर 1954 को मद्रास में जन्मी रेखा आज 61 साल की हो गईं। आज भी उन्हें देखने से यह पता नहीं लगता कि उन्होंने इतनी लंबी उम्र पार कर ली है।

शाहरुख ने पाक एक्ट्रेस माहिरा को दिया ये प्यारा सा जवाब

इत्तेफाक से अमिताभ बच्चन का जन्मदिन भी रेखा के जन्मदिन के एक दिन बाद यानी 11 अक्टूबर को आता है। रेखा और अमिताभ की लव स्टोरी के बारे में तकरीबन सभी को पता है। दरअसल इन अफेयर की खबरों को तब और हवा मिली थी जब फिल्म 'कुली' के दौरान अमिताभ घायल हुए और तब रेखा बुरी तरह घबरा गई थीं। कहा जाता है कि तब वे बिग बी की सलामती के लिए कई मंदिरों की चौखटों पर पहुंची थीं।

पूरा किस्सा इस तरह है... मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में अमिताभ जिंदगी और मौत के बीच जद्दोजहद कर रहे थे। सैकड़ों खास लोग रोज अमिताभ का हाल-चाल जानने के लिए आ रहे थे। इस बीच उनके लिए खुशबूदार फूलों और शुभकामना संदेशों का अस्पताल में अंबार लग गया था।

पत्नी जया बच्चन उनकी देखभाल कर रही थीं और महानायक के इस कठिन दौर को संभालने की कमान भी उनके हाथ में थीं, क्योंकि अभिषेक छोटे थे और बेटी श्वेता भी ज्यादा बड़ी नहीं थीं। कहा जाता है कि उस वक्त रेखा, अमिताभ के प्यार में पागल थीं, लेकिन वे अपने प्रेमी से मिलने जा भी नहीं सकती थीं, क्योंकि बिग बी की पत्नी यानी जया उनके लिए एक बहुत बड़ी बाधा थीं। तो उन्होंने बजाए अस्पताल जाने के तमाम मंदिरों में जा कर 'बिग बी' के लिए प्रार्थना करना ही ठीक समझा।

रेखा के चाहने वाले हजारों थे, लेकिन रेखा तो अमिताभ बच्चन की दीवानी थी। यह दीवानापन तब खत्म हुआ जब अचानक ही रेखा और अमिताभ के रास्ते अलग-अलग हो गए। अमिताभ की शादी के बाद रेखा ने काफी साल बाद दिल्ली के एक उद्योगपति मुकेश अग्रवाल से शादी की थी। मुकेश अग्रवाल उस समय के मशहूर हॉटलाइन ग्रुप और निकिताशा ब्रांड के मालिक थे। रेखा और मुकेश की साथ में तस्वीरें देखकर तब सबको यही लगा कि आखिरकार रेखा की जिंदगी में जिस प्यार की कमी थी वो उन्हें मिल गया, लेकिन यह रिश्ता भी रेखा की जिंदगी में एक बड़ा तूफान लेकर आया। शादी के अगले साल ही 1991 में रेखा के पति मुकेश अग्रवाल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उस समय खबरें छपी थीं कि जिस दुपट्टे से मुकेश ने फांसी लगाकर आत्महत्या की वो दुपट्टा रेखा का था। यहां तक कि रेखा और मुकेश के रिश्तों के बीच में दरार क्यों आई, ऐसे निजी सवाल भी रेखा से सरेआम किए गए।

वैसे रेखा आज भी मांज में सिंदूर लगाती है, जिसकी सही-सही वजह कोई नहीं बता पाता।

म्यूजिक डायरेक्टर रविंद्र जैन का निधन

chat bot
आपका साथी